logo-image

सीए के साथ अब विदेशी भाषाओं करें पढ़ाई, तीन माह का सर्टिफिकेट कोर्स

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई संस्थान) में सीए की पढ़ाई करने वाले अब विदेशी भाषाओं की पढ़ाई भी कर सकते हैं.

Updated on: 12 Apr 2022, 03:27 PM

highlights

  • इन विदेशी भाषा कोर्स को ऑनलाइन शुरू किया गया है
  • यह कोर्स छात्रों या सदस्यों के लिए अनिवार्य नहीं है

नई दिल्ली:

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई संस्थान) में सीए की पढ़ाई करने वाले अब विदेशी भाषाओं की पढ़ाई भी कर सकते हैं. आईसीएआई संस्थान ने संबंधित दूतावासों के संस्थानों की मदद से इन विदेशी भाषा कोर्स को ऑनलाइन शुरू किया गया है. तीन-तीन माह के सर्टिफिकेट कोर्स को कोई भी छात्र या सीए सदस्य अपने भाषा कौशल को विकसित करने के लिए कर सकते हैं. संस्थान का मानना है कि विदेशी भाषा का ज्ञान होने से सीए विदेशी ग्राहकों को अच्छे से समझ सकते हैं. यह कोर्स छात्रों या सदस्यों के लिए अनिवार्य नहीं हैं. आईसीएआई संस्थान स्पेनिश, जर्मन, जापानी, बिजनेय अंग्रेजी, और फ्रेंच के ऑनलाइन कोर्स करा रहा है.

अभी शुरुआती स्तर पर प्रयोग किया गया है, धीरे-धीरे इसका विस्तार होगा. वैश्विक स्तर पर दूसरी विदेशी भाषा सीखने का प्रचलन बढ़ रहा है. ऐसे में आईसीएआई ने कमेटी फॉर डेवलपमेंट ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड सर्विस ने ऑनलाइन विदेशी भाषा कोर्सेज को शुरू किया है. इन्हें भारत में विदेशी दूतावासों के संबंधित भाषा और सांस्कृतिक केंद्रों के माध्यम से चालू किया गया है.

संस्थान के अनुसार वैश्विक बाजारों के अनुकूल होने के लिए छात्रों व सदस्यों की विदेशी भाषा में विशेषज्ञता जरूरी है. भाषा कौशल प्राप्त करके सीए सदस्य और छात्र तकनीकी विशेषज्ञता   को हासिल कर सकते हैं. भाषाओं की समझ होने से छात्र विदेशी ग्राहकों की बेहतर सेवा करने में मदद कर सकते हैं. आईसीएआई अध्यक्ष सीए डॉ.देबाशीष मित्रा के अनुसार, भाषा कौशल प्राप्त करके सीए सदस्य और छात्र तकनीकी विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं. इसके साथ ही, विदेशी ग्राहकों की बेहतर सेवा करने में मदद कर सकते हैं.