News Nation Logo
Banner

Google Doodle: गूगल ने आज Mary Somerville पर बनाया खास डूडल, जानिए कौन थीं वो

Google Doodle on Mary Somerville: गूगल (Google) ने Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में आज एक बेहद शानदार डूडल (Doodle) बनाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 02 Feb 2020, 06:30:40 AM
Google Doodle Today

Google Doodle Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • Google ने मैरी समरविल पर बनाया गूगल डूडल.
  • जानिए कौन थीं मैरी समरविल, क्या खास किया था उन्होंने. 
  • किस बात से प्रेरित होकर गूगल ने उनके लिए बनाया है डूडल.

नई दिल्ली:

Google Doodle on Mary Somerville: गूगल (Google) ने Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में आज एक बेहद शानदार डूडल (Doodle) बनाया है. गूगल अक्सर सोसाइटी में अपना खास योगदान देने वाले लोगों के लिए doodle बनाता रहता है, आज भी Google ने कुछ ऐसा ही किया है. इस डूडल पर क्लिक करने पर आपको मैरी समरविल (Who is Mary Somerville) के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैरी समरविल एक स्कॉटिश खगोलशास्त्री थीं, जो 2 फरवरी, 1826 को रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा प्रकाशित होने वाली पहली महिला थी.

समरविल वाइस-एडमिरल सर विलियम जॉर्ज फेयरफैक्स की बेटी थी. उनका जन्म बॉर्डर के जेडबर्ग शहर में हुआ था, जो उनके मामा, डॉ थॉमस सोमरविले (1741-1830) की पत्नी (My own life and times) के लेखक का घर था. उनका बचपन का घर बर्नटिसलैंड, मुरली में था.

यह भी पढ़ें: Nirbhaya Case: दिल्ली हाईकोर्ट से सभी दोषियों को नोटिस जारी, संडे को HC में फिर होगी सुनवाई

समरविल एक स्कॉटिश विज्ञान लेखक के साथ खगोलशास्त्री भी थी. इन्होंने गणित और खगोल विज्ञान का अध्ययन किया, और कैरोलीन हर्शल के रूप में एक ही समय में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की पहली महिला सदस्य नामित हुई. गूगल के डूडल में Mary Somerville का एक चित्र दिखाया गया है. इसमें वह कुछ लिखती हुई नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: रक्षा बजट में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी, डिफेंस पेंशन बजट 1.33 करोड़ हुआ

साथ में उनका एक हाथ किताबों पर रखा हुआ दिखाई दे रहा है, जो उनके बिल्कुल बराबर में ही रखी हुई हैं. मैरी समरविल का जन्म 26 दिसंबर 1780 को हुआ था. जब इकनॉमिस्ट और फिलोस्फर जॉन स्टुअर्ट मिल (John Stuart Mill) ने महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने के लिए संसद में एक विशाल याचिका का आयोजन किया, तो इस याचिका में सबसे पहले सोमरविले ने अपने हस्ताक्षर किए.

First Published : 02 Feb 2020, 06:29:58 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो