News Nation Logo
Banner

Google ने Teacher's Day 2019 पर बनाया Animated Doodle, जानें क्या है खास

आज के डूडल में गूगल ने एक खास ऑक्टोपस को जगह दी है जिसमें वो एक हाथ से बोर्ड पर कुछ लिखता हुआ दिखाई दे रहा है.

By : Vikas Kumar | Updated on: 05 Sep 2019, 06:05:51 AM
Google Doodle on Teacher's Day

Google Doodle on Teacher's Day

highlights

  • Google ने Teacher's Day पर बनाया एनिमेटेड डू़डल.
  • हर 5 सितंबर को भारत में टीचर्ड डे मनाया जाता है. 
  • टीचर्स डे के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

नई दिल्ली:

Google Doodle on Teacher's Day 2019: Google ने आज टीचर्स डे (Teachers' Day) के मौके पर एक खास एनिमेटेड डूडल डेडिकेट किया है. भारत में हर 5 सितंबर को डॉ. भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वेपल्लि राधाकृष्णन जन्म दिवस के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस या टीचर्स डे मनाया जाता है. डॉ. सर्वेपल्लि राधाकृष्णन खुद एक शिक्षक थे और उन्हे शिक्षा का प्रवर्तक भी माना जाता है, का जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु में हुआ था.

आज के डूडल में गूगल ने एक खास ऑक्टोपस को जगह दी है जिसमें वो एक हाथ से बोर्ड पर कुछ लिखता हुआ दिखाई दे रहा है तो वहीं उसके एक हाथ में कॉनिकल फ्लास्क है. फिर वो चश्मा लगाता है, कुछ पढ़ता है और फिर से बोर्ड पर लिखे किसी चीज को डस्टर से मिटारता है. जबकि बोर्ड पर लिखने का काम एक छोटी सी पीली रंग की मछली करती है.

यह भी पढ़ें: आईएनएक्स मीडिया मामले में आज चिदंबरम की सुप्रीम कोर्ट में होगी पेशी
आज शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) नई दिल्ली (New Delhi) में एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2018 (National Teachers' Awards 2018) के विजेताओं को सम्मानित करेंगे. शिक्षा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित होने के लिए देश भर से कुल 46 शिक्षकों का चयन किया गया है.
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सम्मान के लिए 6 मई से 25 जून तक नामांकन मिला था, जिसके बाद शिक्षकों को तीन अलग-अलग चरणों में चुना गया था. यह वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के 61 वें वर्ष के उपलक्ष्य में होगा.

यह भी पढ़ें: शिक्षक दिवसः टीचर-स्टूडेंट बीच रिश्‍ते को बयां करने वाली 5 फिल्‍में, देखें पूरी मूवी
विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया भर के शिक्षकों और शिक्षकों को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है. भारत में, दिवस मनाने की परंपरा 1962 में शुरू हुई जब डॉ राधाकृष्णन ने अपना राष्ट्रपति कार्यकाल शुरू किया.

First Published : 05 Sep 2019, 05:58:36 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×