logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए चौथी कट ऑफ लिस्ट जारी, छह नवंबर तक फीस का करें भुगतान  

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीएमएस, बीबीई व बीबीए के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. कॉलेजों में बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स कोर्स में दाखिले रद्द होने शुरू चुके हैं. चौथी कट ऑफ में कई कॉलेजों में जो दाखिले रद्द हुए उनमें अधिकतर दाखिले बीकॉम से हैं.

Updated on: 02 Nov 2021, 10:14 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीएमएस, बीबीई व बीबीए के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. कॉलेजों में बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स कोर्स में दाखिले रद्द होने शुरू चुके हैं. चौथी कट ऑफ में कई कॉलेजों में जो दाखिले रद्द हुए उनमें अधिकतर दाखिले बीकॉम से हैं. इस तरह से पांचवीं कट ऑफ में इन विषयों में दाखिले की संभावना बनी रहेगी. सोमवार को चौथी कट ऑफ के दाखिले शुरू हो गए. इस कट ऑफ में छात्रों को दाखिले के लिए केवल दो दिन ही मिलेंगे. अब छात्र मंगलवार तक दाखिला लेकर 6 नवंबर तक फीस का भुगतान कर सकेंगे.

कॉलेजों में सोमवार को चौथी कट ऑफ के दाखिले शुरू हो चुके हैं. पहले दिन जहां छात्रों ने दाखिला लिया, वहीं दाखिला रद्द भी कराया. कई कॉलेजों में बीकॉम के दाखिले अधिक रद्द हुए. उल्लेखनीय है कि प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्स बीएमएस, बीबीई, व बीबीए के दाखिले की शुरूआत 31 अक्तूबर से हो गई. इसके बाद अब अन्य कोर्सेज से दाखिले अधिक रद्द होने शुरू हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: DU की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने मान लिए शिक्षक भर्ती के नए प्रावधान

आर्यभट्ट कॉलेज के दाखिला संयोजक राजेश कुमार द्विवेदी का कहना है कि चौथी कट ऑफ के पहले दिन कुल 120 आवेदनों का स्वीकार किया गया. इनमें 59 दाखिले मंजूर किए गए. जबकि 23 छात्रों ने फीस का भुगतान कर दाखिला कंफर्म कराया. अधिकतर दाखिले हिंदी में और ईकोनॉमिक्स में चार दाखिले हुए. जबकि अन्य विषयों में एक से दो दाखिले ही हुए. जहां तक दाखिला रद्द होने की बात है सबसे अधिक 12 दाखिले बीकॉम ऑनर्स से रद्द हुए. वहीं बीकॉम और ईकोनॉमिक्स से 8-8 दाखिले रद्द हो चुके हैं. कंप्यूटर साइंस से 7, गणित से पांच, साइकोलॉजी से चार दाखिले रद्द हुए.
 
श्री अरविंदो कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल के अनुसार चौथी कट ऑफ के पहले दिन उनके यहां 250 आवेदन सामने आए, इसमें से 80-90 दाखिले मंजूर किए गए. उन्होंने कहा कि शाम चार बजे तक करीब 15 दाखिलों को रद्द करा गया. जिसमें से छ: दाखिले बीकॉम से हुए. उधर सोमवार को एनसीवेब में भी दाखिले की शुरूआत हो गई.