News Nation Logo
Banner

फिट इंडिया क्विज देगी स्कूलों-छात्रों को 3.25 करोड़ रुपये के पुरस्कार

यह पहली राष्ट्रीय स्तर की क्विज है, जो स्कूलों और छात्रों को कुल 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Sep 2021, 10:18:08 AM
Fitness Study

खेल और पढ़ाई के समन्वय का बेहतरीन प्रयास है यह कदम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • देश में फिट इंडिया क्विज 2021 की शुरूआत
  • स्कूलों को मिलेंगे 3.25 करोड़ रुपये के पुरस्कार
  • नई शिक्षा नीति में खेल-पढ़ाई पर बराबर है ध्यान

नई दिल्ली:

फिटनेस और शिक्षा के बीच एक मजबूत संबंध है. इसी को देखते हुए देश में फिट इंडिया क्विज 2021 की शुरूआत की गई है. यह पहली राष्ट्रीय स्तर की क्विज है, जो स्कूलों और छात्रों को कुल 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी. यह क्विज शुरू करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 फिट इंडिया मूवमेंट में परिकल्पित फिटनेस को आजीवन दृष्टिकोण के रूप में अपनाने और छात्रों के लिए खेल-एकीकृत शिक्षा पर विशेष ध्यान देती है. आजकल के कोरोना संक्रमण के दौर में फिट इंडिया मूवमेंट की प्रासंगिकता तो कई गुना बढ़ गई है.

फिटनेस-खेल को मिलेगा राष्ट्रीय मंच
प्रधान ने कहा कि कोविड-19 महामारी सामान्य दिनचर्या को बाधित कर रही है. ऐसे में आजकल के दौर में फिट इंडिया मूवमेंट की प्रासंगिकता कई गुना बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि फिट इंडिया क्विज छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करेगा. स्वदेशी खेल, हमारे खेल नायकों सहित भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करेगा. इससे जानकारी मिलेगी कि कैसे पारंपरिक भारतीय जीवन शैली की गतिविधियां फिट की कुंजी रखती हैं. उन्होंने बताया कि फिट इंडिया क्विज 2021 छात्रों के लिए पहला राष्ट्रीय स्तर की क्विज है, जो स्कूलों और छात्रों को कुल 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगा.

यह भी पढ़ेंः तीसरी लहर की शुरुआत? 24 घंटे में आए 47,092 नए कोरोना केस, 509 की मौत

मंत्री ने की इन सभी से अपील
मंत्री ने प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और छात्रों से खुद को पंजीकृत करने और फिट इंडिया क्विज 2021 में भाग लेने और स्वस्थ भारत बनाने के लिए फिट इंडिया मिशन का हिस्सा बनने का आग्रह किया. धर्मेंद्र प्रधान ने फिट इंडिया क्विज शुरू करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और फिट इंडिया मिशन को बधाई दी. उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह प्रश्नोत्तरी न केवल छात्रों की फिटनेस और खेल ज्ञान के परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगी, बल्कि छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को स्वस्थ जीवन के लिए प्रेरित करेगी. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एनईपी 2020 छात्रों के लिए फिटनेस को आजीवन दृष्टिकोण के रूप में अपनाने के लिए खेल-एकीकृत शिक्षा पर विशेष ध्यान देता है.

First Published : 02 Sep 2021, 10:18:08 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×