News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी संग 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की फिर अपील

प्रधानमंत्री मोदी फरवरी माह के दौरान देशभर के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अधिक से अधिक छात्रों को प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 24 Jan 2022, 07:33:38 AM
PM Modi

इच्छुक छात्र 27 जनवरी तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में प्रस्तावित
  • इच्छुक छात्र 27 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं
  • पीएम मोदी बाल पुरस्कार विजेताओं से बात कर बढ़ाएंगे हौसला

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश भर के छात्रों से एक बेहद सकारात्मक संवाद करने जा रहे हैं. 'परीक्षा पे चर्चा' नामक यह संवाद कार्यक्रम छात्रों के बीच परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए आयोजित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी फरवरी माह के दौरान देशभर के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अधिक से अधिक छात्रों को प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास कर रहा है. परीक्षा पे चर्चा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देशभर के छात्रों एवं अभिभावकों से कहा कि परीक्षा के तनाव और भय को करना हो दूर या चाहिए सफलता का गुरु मंत्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा में सबका समाधान मिलेगा.

27 जनवरी तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
शिक्षा मंत्री ने छात्रों को इस संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करते हुए तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का आवाहन किया है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पे चर्चा के लिए छात्र 27 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना के मद्देनजर यह संवाद कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए और परीक्षाओं से निकलने वाले तनाव को दूर करने के लिए यह चर्चा की जाती है. इस वर्ष भी इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में होना प्रस्तावित है. कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा.

पीएम मोदी आज बात करेंगे बाल वीरों से
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 जनवरी, को दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे. ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के उपयोग के जरिये वर्ष 2022 और 2021 के पीएमआरबीपी पुरस्कार विजेताओं को डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे. पुरस्कार विजेताओं को प्रमाण पत्र देने के लिए पहली बार इस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है. भारत सरकार नवाचार, सामाजिक सेवा,शैक्षिक योग्यता, खेल, कला एवं संस्कृति और बहादुरी जैसी छह श्रेणियों में बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए पीएमआरबीपी पुरस्कार प्रदान करती है. इस वर्ष बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर से 29 बच्चों को पीएमआरबीपी-2022 के लिए चुना गया है. पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेते हैं. पीएमआरबीपी के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिए जाते हैं. नकद पुरस्कार पीएमआरबीपी 2022 विजेताओं के खातों में जमा किए जाएंगे.

First Published : 24 Jan 2022, 07:33:38 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.