logo-image

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम में 1 हजार स्टार्ट अप शॉर्टलिस्ट

दुनिया में पहली बार स्कूलों में इतने बड़े पैमाने पर स्टार्ट अप को लेकर कोई कार्यक्रम शुरू हुआ है. ये कार्यक्रम जबरदस्त हिट है और पूरे देश में इसकी चर्चा हो रही है.

Updated on: 09 Jan 2022, 08:42 AM

highlights

  • 50 हजार स्टार्ट अप में से 1 हजार स्टार्ट अप शॉर्टलिस्ट
  • बिजनेस कार्निवल से स्टार्ट अप करेंगे फंड इकट्ठा 

नई दिल्ली:

दिल्ली के सरकारी द्वारा स्कूलों में चलाए जा रहे बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के 50 हजार स्टार्ट अप में से 1 हजार स्टार्ट अप शॉर्टलिस्ट होकर दूसरे राउंड में पहुंच गए हैं. अगले चरण में 100 स्टार्ट अप शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे और फिर एक बिजनेस कार्निवल के माध्यम से ये स्टार्ट अप अपने लिए फंड इकट्ठा करेंगे. इन स्टार्ट अप को बिजनेस को बढ़ाने और उसे सफल बनाने के गुर सिखाने के लिए ऑनलाइन मास्टर क्लास का आयोजन किया गया. इस मास्टर क्लास में देश के दो सफल उद्यमियों 'इनोवेट को-वर्किंग' के रितेश मलिक और 'कैश करो' और 'अर्न करो' स्टार्ट अप की को-फाउंडर स्वाती भार्गव ने बिजनेस मंत्र दिए. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार के स्कूलों के बिजनेस ब्लास्टर्स अपने देश को फिर से सोने की चिड़िया बनाएंगे. ये देश में ऐसी कंपनी खड़ी करेंगे, जिसमें अमेरिका और जापान के नौजवान काम करने का सपना देखेंगे.

उन्होंने कहा कि दुनिया में पहली बार स्कूलों में इतने बड़े पैमाने पर स्टार्ट अप को लेकर कोई कार्यक्रम शुरू हुआ है. ये कार्यक्रम जबरदस्त हिट है और पूरे देश में इसकी चर्चा हो रही है. एमएलए आतिशी ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम से बच्चों का भविष्य को तो उज्जवल होगा ही साथ ही देश का भविष्य भी शानदार होगा. बिजनेस ब्लास्टर्स से संवाद के दौरान 'इनोवेट को-वर्किंग' के रितेश मलिक ने छात्रों को अल्केमिस्ट बनने के मंत्र दिए. उन्होंने कहा कि देश में स्टार्ट अपका ये सही वक्त है. देश के स्टार्ट अप आज अमेरिका और दूसरे देशों तक अपने बिजनेस को फैला रहे हैं. अब वक्त आ गया है कि तकनीक की बदौलत हिंदुस्तानी उद्यमी दुनिया पर राज करेंगे. रितेश मलिक ने कहा कि किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए जरुरी है तीन चीजें, बिजनेस आइडिया की पहचान, रिस्क लेने की इच्छाशक्ति और आइडिया पर काम करने का जज्बा. जब तीनों एक साथ मिल जाते हैं तो बिजनेस बढ़ता चला जाता है, लेकिन उसको और बढ़ने के लिए जरूरी है कि बिजनेस से सिर्फ पैसा कमाने के बारे में ना सोचें, बिजनेस आइडिया को सामाजिक दायित्वों से जोड़ने से अभूतपूर्व सफलता मिलती है.

शॉर्ट लिस्टेड बिजनेस ब्लास्टर्स को सफल बिजनेस के मंत्र देते हुए 'कैश करो' और 'अर्न करो' स्टार्ट अप की को-फाउंडर स्वाती भार्गव ने उनको बिजनेस के लिए फंड जुटाने के तरीके सिखाए. उन्होंने कहा कि अपना देश भारत दुनिया में सबसे बड़ा बाजार है. अगर ठीक से प्लानिंग कर लिया जाए तो किसी भी सॉलिड आइडिया के दम पर बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. उन्होंने कहा कि बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है एक शानदार टीम का होना. टीम के दम पर एक छोटा स्टार्टअप बड़ी कंपनी बन सकता है. उपमुख्यमंत्री ने शॉर्ट लिस्ट किए गए 1 हजार स्टार्टअप से जुड़े हुए छात्रों को बधाई देते हुआ कहा कि आप लोगों ने अपने आइडिया और मेहनत के बल पर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है. ये दुनिया का पहला स्कूल स्टार्ट अप प्रोग्राम है जिसे इतने बड़े पैमाने पर लांच किया गया. 3 लाख बच्चों और 50 हजार स्टार्ट अप में से 1 हजार बिजनेस आइडिया को शॉर्ट लिस्ट किया गया है.