logo-image

Teachers Training in Singapore: दिल्ली-पंजाब के शिक्षकों ने साझा किए अपने अनुभव

Teachers Training in Singapore: पंजाब के 36 प्रिंसिपल सिंगापुर में टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आज देश लौट आए. देश की राजधानी दिल्ली में उन शिक्षकों ने अपने अनुभव साझा किए. इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल...

Updated on: 11 Feb 2023, 06:52 PM

highlights

  • सिंगापुर से ट्रेनिंग लेकर लौटे शिक्षक
  • शिक्षकों ने अपने शैक्षणिक अनुभव किये साझा
  • भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल भी कार्यक्रम में हुए शामिल

:

Teachers Training in Singapore: पंजाब के 36 प्रिंसिपल सिंगापुर में टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आज देश लौट आए. देश की राजधानी दिल्ली में उन शिक्षकों ने अपने अनुभव साझा किए. इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ ही पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोस बैंस मौजूद रहे. इसके अलावा दिल्ली और पंजाब के शिक्षा विभाग से जुड़े शीर्ष अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. दिल्ली के राउज एवेन्यू स्थित स्कूल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में अपने अनुभवों को साझा करने वाले शिक्षकों की ट्रेनिंग प्रिंसिपल अकादमी इंटरनेशनल, सिंगापुर में हुई है, जिसमें उन्हें 5 दिनों तक खास ट्रेनिंग दी गई. बता दें कि दुनिया के विकसित देशों से शिक्षक यहां ट्रेनिंग के लिए जाते हैं. यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनर हैं, जिन्हें शैक्षणिक गतिविधियों का विस्तृत अनुभव है. इस ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को स्थानीय स्कूलों के क्लासरूम में भी जाने का मौका मिला. 

शिक्षा के क्षेत्र में सिंगापुर से मिल रही सीख

सिंगापुर में शिक्षा को सबसे ज्यादा महत्व मिलता है. सिंगापुर का शिक्षा के क्षेत्र में काफी नाम है, इसीलिए दुनिया भर से शिक्षक वहां ट्रेनिंग लेने जाते हैं. सिंगापुर में शिक्षकों को स्वायत्तता हासिल है. हर स्कूल वहां अपने आप में अलग है. हर स्कूल का अपना विजन है. प्रधानमंत्री के साथ बैठक होती है, जिसमें शिक्षक खुद अपना लक्ष्य तय करते हैं. जिसमें कम्युनिटी के साथ मिलकर विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाता है. कोई स्कूल एआई के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान कर रहा है, तो कोई खेल की दुनिया में बच्चों को नाम कमाने के लिए तैयार कर रहा है. 

शिक्षकों को ट्रेनिंग की परंपरा जारी रहेगी

कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो प्रिंसिपल ट्रेनिंग ले कर आए हैं. मैं नहीं समझता कि किसी भी राज्य ने शिक्षकों को कभी विदेश ट्रेनिंग के लिए भेजा होगा, विदेश छोड़िए देश में सरकारी स्कूल के टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए भेजा होगा. आप को ट्रेनिंग पर भेज कर मान सरकार ये संदेश दे रही है की शिक्षा हमारे लिए प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि पिछले 1 साल में पंजाब के शिक्षा मंत्री विदेश नहीं गए, लेकिन प्रिंसिपल विदेश से ट्रेनिंग ले कर आए हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी 36 प्रिंसिपल गए है. दिल्ली में 1100 से ज्यादा ट्रेनिंग ले कर आ चुके है ये सिलसिला पंजाब में चलता रहेगा. अगले महीने भी पंजाब सरकार टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेज रही है. 

स्कूलों को बेस्ट बनाने के लिए ट्रेनिंग

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी प्राथमिकता शिक्षा है ,जो हमने दिल्ली में 7 साल में किया वो हम पंजाब में हम सब जो सीखा है वो पंजाब में लगातार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसपर आपत्ति उठाते है कि विदेश ट्रेनिंग भेजने की क्या ज़रूरत? क्यों न भेजा जाए. क्या दिल्ली में गरीब के बच्चे पढ़ते है तो उन्हें बेस्ट ट्रेनिंग नहीं मिलनी चाहिए? ऐसे में मैंने कहा कि टीचर्स को बेस्ट बनाना है, स्कूलों को बेस्ट बनाना है इसलिये ये ट्रेनिंग बेहद ज़रूरी है. अब ट्रेनिंग लेकर आए टीचर्स स्कूलों में एक क्रांति लेकर आयेंगे.

ये भी पढ़ें : IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत, रोहित के लिए खास रहा नागपुर टेस्ट

भगवंत मान ने इशारे में कसा तंज

कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि जब भी कोई चीज आदमी शुरू करता है तो हर कोई उसका विरोध करता है. लेकिन जब वो चीज सामने आती है, तो उसे मान लेते हैं. पंजाब में टीचर सिर्फ टीचिंग का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि हमसे चुनाव आयोग ने टीचर मांगे थे. हमने माना कर दिया था कि सभी टीचर भेज देंगे, तो छात्र-छात्राओं को कौन पढ़ाएगा. पंजाब के टीचर सिर्फ़ पढ़ाने का काम करेंगे, कोई दूसरा काम नहीं करेंगे. हमने जनगणना के लिये भी टीचर्स को लगाने से मना कर दिया. पंजाब में टीचर्स का काम सिर्फ़ पढ़ाने का होगा. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर बिना उनका नाम लिये तंज कसते हुए कहा कि हमारे यहां वो नेता भी हैं जिन्होंने कभी एग्जाम नही दिए लेकिन एग्जाम पास करने के लिए वो 2-2 घंटे लेक्चर देते हैं.