News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा चारधाम यात्रा को धीमा करेगी उत्तराखंड सरकार, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भीड़ को बताई वजह वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स राजस्थान में 5 दिन लू से राहत, 9 दिन बाद 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया पारा
Banner

CSBC Bihar Police Constable Result 2020: बिहार पुलिस होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट

जिन उम्मीदवारों ने बिहार होमगार्ड्स कॉन्स्टेबल (Bihar Police Home Guard Sepoy) के पद के लिए लिखित परीक्षा दी थी वे अब सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 16 Apr 2021, 02:50:32 PM
Bihar Police Constable

Bihar Police Constable (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 24 जनवरी 2021 को आयोजित की गई थी लिखित परीक्षा
  • इस परीक्षा में 1 लाख 87 हजार 784 उम्मीदवार शामिल हुए थे
  • csbc.bih.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

नई दिल्ली:  

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परिणाम 2020 (Bihar Police Constable Result 2020) घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने बिहार होमगार्ड्स कॉन्स्टेबल (Bihar Police Home Guard Sepoy) के पद के लिए लिखित परीक्षा दी थी वे अब सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड द्वारा 24 जनवरी 2021 को बिहार होमगार्ड में सिपाही या कॉन्स्टेबल भर्ती के पद के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. इस भर्ती में दो श्रेणियां हैं. इस परीक्षा में कुल 1 लाख 87 हजार 784 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें- CBSE के बाद CISCE बोर्ड परीक्षाओं पर आ सकता है बड़ा फैसला, अहम बैठक आज

इस परीक्षा में कुल 1 लाख 87 हजार 784 उम्मीदवार शामिल हुए थे. इनमें से 1251 डायरेक्ट कैंडिडेट्स और 641 होमगार्ड कैंडिडेट्स फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) के लिए क्वालीफाई हुए हैं. होमगार्ड कोटे के 301 पदों के लिए 1505 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना था पर 650 अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा पास करने के लिए जरूरी न्यूनतम अंक प्राप्त कर सके. इनमें से 641 का चयन अगले चरण के लिए किया गया है. 

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होम पेज पर 'Results: For written examination for the post of Constable in Bihar Home Guards. (Advt. No. 02/2020)' लिंक पर क्लिक करें.
  • नया पीजीएफ पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज पर ctrl+F टाइप करें और अपना रोल नंबर दर्ज करके रिजल्ट करें.
  • रिजल्ट की फाइल डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंट आउट लेकर अपने पास रखें.

अब फिजिकल टेस्ट की बारी

लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्रों के सत्यापन के साथ-साथ, शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़, गोला फेंक तथा ऊॅंची कूद) आदि में सम्मिलित एवं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. शारीरिक योग्यता के न्यूनतम निर्धारित मापदण्ड में कोई छूट नहीं होगी. सिपाही के पद पर नियुक्ति हेतु चयन के लिए अंतिम मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अधीन तीनों स्पर्धाओं (दौड़, ऊॅंची कूद एवं गोला फेंक) में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी. CSBC ने चालक सिपाही के साथ ही होमगार्ड में सिपाही पद के लिए भी परीक्षाएं ली थी. सीएसबीसी ने कहा है कि, अगर कोरोना जैसी गंभीर स्थिति नहीं रही तो मई में फिजिकल कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- क्‍या होता है ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइ‍टेरिया प्रोसेस, CBSE बोर्ड कैसे देगा 10वीं के छात्रों को अंक

कुल इतने पदों पर मिलेगी नौकरी

बिहार पुलिस होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती अभियान 2020 के माध्यम से कुल 551 खाली पद भरे जाएंगे. इन पदों के लिए लगभग 5 गुना उम्मीदवार पीईटी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए हैं. ये सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए रिजल्ट चेक करने के तरीके या डायरेक्ट लिंक की मदद से अपना परिणाम देख सकते हैं. पीईटी एग्जाम मई 2021 में आयोजित हो सकता है.

First Published : 16 Apr 2021, 01:56:05 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.