News Nation Logo

Chanakya Niti: किस व्यक्ति से करें प्यार और किस जगह पर करें नौकरी, जानिए आज की चाणक्य नीति

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): आचार्य चाणक्य (Complete Chanakya Niti) ने एक श्लोक के जरिए इस बात का जिक्र भी किया है किसी भी व्यक्ति को किससे प्यार और किस जगह पर नौकरी करनी चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Mar 2021, 10:08:03 AM
Chanakya Niti (चाणक्य नीति)

Chanakya Niti (चाणक्य नीति) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन को सुखद के लिए कुछ महत्वपूर्ण नीतियां बताई हैं
  • चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को हमेशा बराबरी वालों में प्रेम करना सर्वोत्तम होता है

नई दिल्ली:

Chanakya Niti (चाणक्य नीति):  अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको आचार्य चाणक्य के द्वारा वैवाहिक जीवन को लेकर बताई गई बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन को सुखद के लिए कुछ महत्वपूर्ण नीतियां बताई हैं और उसका विस्तार से वर्णन किया है. अगर कोई व्यक्ति आचार्य चाणक्य की इन नीतियों को अपनाएं तो उसका वैवाहिक जीवन सफल और सरलता से गुजरेगा. आचार्य चाणक्य (Complete Chanakya Niti) ने एक श्लोक के जरिए इस बात का जिक्र भी किया है किसी भी व्यक्ति को किससे प्यार और किस जगह पर नौकरी करनी चाहिए. उन्होंने लिखा है कि समाने शोभते प्रीती राज्ञि सेवा च शोभते। वाणिज्यं व्यवहारेषु स्त्री दिव्या शोभते गृहे॥ चाणक्य (Jeevan Mantra) का कहना है कि व्यक्ति को प्यार के मामले में सावधानी बरतने के साथ ही सचेत रहना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: व्यापार को बढ़ाने के लिए चाणक्य ने बताएं हैं ये उपाय, आप भी अपनाकर बनें सफल बिजनेसमैन

बराबरी वालों में प्रेम करना सर्वोत्तम होता है: आचार्य चाणक्य
चाणक्य (Chanakya Niti Quotes) का कहना है कि व्यक्ति को हमेशा बराबरी वालों में प्रेम करना सर्वोत्तम होता है. उनके मुताबिक नौकरी के मामले में व्यक्तियों को सजग रहना चाहिए और अगर कहीं नौकरी करनी ही है तो राजा की नौकरी करनी चाहिए. उनका कहना है कि व्यवसाय और कार्य में सबसे बेहतर व्यवसाय करना माना गया है. आचार्य चाणक्य (Ethics Of Chanakya) का कहना है कि जीवन को नई ऊंचाईयों तक ले जाने में उत्तम गुणों वाली स्त्री महत्वपूर्ण योगदान देती है. उनका (Chanakya Neeti In Hindi) कहना है कि प्रेम संबंध हमेशा बराबरी वाले व्यक्तियों में ही शोभा देता है और असमानता की स्थिति में प्रेम शत्रुता में बदल जाता है. ऐसे में इन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए. वहीं नौकरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को नौकरी या सेवा कार्य में जाने की इच्छा है तो उसे सरकारी नौकरी का चुनाव करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: चाणक्य नीति: दूसरों में दोष ढूंढने वाले व्यक्ति को कभी नहीं मिलती सफलता

खुद का व्यापार शुरू करना बेहतर: चाणक्य 
आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti Life Lessons) के अनुसार सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्तियों को किसी विशेष व्यक्तियों के आदेश का पालन नहीं करना पड़ता है. वहीं अगर व्यक्ति को अपना अन्य कार्य करना है तो ऐसे में खुद का व्यापार शुरू करना चाहिए.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Mar 2021, 10:08:03 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो