News Nation Logo
Banner

चाणक्य नीति: इन 3 कारणों से जीवन में नहीं मिलती सफलता, मां लक्ष्मी भी रहती हैं नाराज

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र की रचना की, जिसमें उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव के माध्यम से मनुष्यों को कई महत्वपूर्ण बातें समझाने की कोशिश की है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 06 Mar 2021, 09:30:00 AM
चाणक्य नीति: इन 3 कारणों से जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता इंसान

चाणक्य नीति: इन 3 कारणों से जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता इंसान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

धरती पर रहने वाला प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बनना चाहता है. जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हम सभी हरसंभव कोशिश और मेहनत करते हैं. लेकिन इसके बावजूद हम में से कई लोग सफलता की ऊंचाईयां हासिल नहीं कर पाते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको आचार्य चाणक्य की कुछ महत्वपूर्ण नीतियों के बारे में बताएंगे, जो आपको जीवन में सफल और सुखी बनाने में कारगार साबित हो सकती हैं. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र की रचना की, जिसमें उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव के माध्यम से मनुष्यों को कई महत्वपूर्ण बातें समझाने की कोशिश की है.

आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति के गुणों में बढ़ोतरी करने का कार्य करता है. इसके साथ ही चाणक्य नीति व्यक्ति को सफल बनने के लिए भी प्रेरित और मदद करती है. आचार्य चाणक्य ने मनुष्यों को धन से जुड़ी कुछ अहम बातें बताई हैं, जिनका पालन करने से आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इंसान की आदतें ही उनके धन को बढ़ाती और घटाती हैं, जो सीधे-सीधे ईश्वर से जुड़ी हैं. चाणक्य की मानें तो हमारी कुछ ऐसी आदतें हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और हमें धन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

झूठ
चाणक्य नीति के मुताबिक जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने के लिए हमें झूठ नहीं बोलना चाहिए. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि झूठ सिर्फ कुछ पलों के लिए आपको सुख-सुविधाएं दे सकता है, लेकिन इसके बाद आपको झूठ बोलने के कई बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. झूठ बोलने वाले मनुष्यों से मां लक्ष्मी भी नाराज रहती हैं और वे ऐसे घरों में नहीं आती हैं. इसलिए जीवन में सुखी रहने के लिए हमेशा सच के मार्ग पर चलना चाहिए.

आलस
आलस मनुष्य के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है. आलसी व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता है. वह अपने आलस की वजह से ही पीछे खिसकता चला जाता है और बाकी लोग उसे पछाड़ कर काफी आगे निकल जाते हैं. इसके अलावा मां लक्ष्मी आलसी लोगों के घरों में आना भी पसंद नहीं करती हैं.

लालच
दिल और दिमाग में लालच का भाव रखने वाला व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं रह सकता. व्यक्ति लालच की वजह से ही गलत रास्ते पर चलता है और अपना जीवन खराब करता है. लालच आगे चलकर हमेशा इंसान को नुकसान पहुंचाता है. इसके साथ ही माता लक्ष्मी भी लालची लोगों से बिल्कुल मोह नहीं करती हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 09:30:00 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो