logo-image

Chanakya Niti: समस्या आने पर डरने के बजाय करना चाहिए ये काम, जानिए चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में माना जाता है. आचार्य चाणक्य एक योग्य शिक्षक थे और तत्कालीन विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय से उनका संबंध था. चाणक्य ने अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन किया था.

Updated on: 11 Mar 2021, 12:37 PM

highlights

  • जिन लोगों के मन में भय रहता है, वे समस्या आने पर घबरा जाते हैं, ऐसे लोगों को सफलता कभी भी नहीं मिलती  
  • आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को अपने ऊपर समस्याओं को हावी नहीं होने देना चाहिए

नई दिल्ली:

Chanakya Niti (चाणक्य नीति): आचार्य चाणक्य की नीतियां किसी भी व्यक्ति की सफलता में बड़ा महत्व रखती हैं. चाणक्य की नीतियों की लोकप्रियता ही है कि आज के समय में भी ये लोगों को सफल बनाने के लिए प्रेरित कर रही हैं. आचार्य चाणक्य को भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में माना जाता है. आचार्य चाणक्य एक योग्य शिक्षक थे और तत्कालीन विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय से उनका संबंध था. चाणक्य ने अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन किया था. गौरतलब है कि आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र का बहुत ही गहराई के साथ अध्ययन किया था. इसके अलावा उन्हें कूटनीति शास्त्र, राजनीति शास्त्र, सैन्य शास्त्र और समाज शास्त्र की भी अच्छी जानकारी और गहरी समझ थी. चाणक्य ने अपने अनुभव और ज्ञान से जो भी जानकारी हासिल की, उसे उन्होंने अपनी विख्यात पुस्तक चाणक्य नीति में दर्ज किया था. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: किस व्यक्ति से करें प्यार और किस जगह पर करें नौकरी, जानिए आज की चाणक्य नीति

समस्याओं से घबराने और डरने वाले व्यक्तियों को नहीं मिलती है सफलता
चाणक्य नीति में जीवन में आने वाली समस्याओं से कैसे निपटा जाए, इसको लेकर महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं. चाणक्य का कहना है कि जिन लोगों के मन में भय का निवास रहता है और वे समस्या आने पर घबरा जाते हैं. इसके अलावा जो लोग जल्द ही अपना धैर्य खो देते हैं ऐसे लोगों को सफलता कभी भी नहीं मिलती है. वहीं इसके विपरीत जो व्यक्ति पूरे हौसले के साथ समस्या का सामना करता है और उसे चुनौती स्वीकार करते हुए उसका हल निकालने की कोशिश करता है ऐसे लोगों को सफल होने से कोई भी व्यक्ति नहीं रोक सकता है.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: व्यापार को बढ़ाने के लिए चाणक्य ने बताएं हैं ये उपाय, आप भी अपनाकर बनें सफल बिजनेसमैन

आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को अपने ऊपर समस्याओं को हावी नहीं होने देना चाहिए. जो व्यक्ति जहां काम करते हैं और उस कार्यस्थल पर समस्याओं के बारे में ही बात करते रहते हैं उस कार्यस्थल की सफलता नहीं होती है. वहीं इसके विपरीत जिस जगह पर समस्या का हल बताने वालों की संख्या ज्यादा होती है उस जगह पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. चाणक्य का कहना है कि सकारात्मक विचारों का सफलता में महत्वपूर्ण योगदान होता है. उनका कहना है कि जिस व्यक्ति के पास समस्याएं बनी रहती हैं और वह इनको लेकर दुखी रहता है तो ऐसे व्यक्तियों को सफलता नहीं मिलती है.