logo-image

चाणक्य नीति: लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने वालों का ही साथ देता है भाग्य

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो लोग अपने भाग्य का हवाला देकर मेहनत करने से बचते हैं, उन्हें कभी सफलता नहीं मिलती है.

Updated on: 02 Mar 2021, 09:37 AM

highlights

  • आचार्य चाणक्य ने बताए हैं सफल और सुखी जीवन के कारगर उपाए
  • केवल कड़ी मेहनत करने वालों का ही साथ देता है भाग्य
  • भाग्य के भरोसे बैठे रहने वाले लोग जीवन में नहीं होते सफल
  • लक्ष्य को हासिल करने के लिए करनी पड़ती है कड़ी मेहनत

नई दिल्ली:

महान राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने मनुष्यों को बेहतर जीवन के लिए कई प्रभावशाली और महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं. एक महान राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ आचार्य चाणक्य एक शानदार अर्थशास्त्री और समाजशास्त्री भी थे. आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करने वाला व्यक्ति इतना काबिल हो जाता है कि उसे अपने जीवन में कभी भी किसी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ता. यदि वो व्यक्ति कभी मुसीबत में पड़ भी जाता है तो वह आसानी से उसका सामना कर बाहर निकल जाता है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चाणक्य नीति का पालन करना काफी मुश्किल है, हालांकि जिसने भी इन मुश्किलों को पार कर चाणक्य नीति का अनुसरण कर लिया, उसका जीवन केवल सफल ही नहीं बल्कि सुखमय भी हो जाएगा.

इसी सिलसिले में आज हम आपको सफल और सुखमय जीवन के लिए आचार्य चाणक्य का एक खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप सही मायनों में भाग्यशाली बन सकते हैं. जी हां, हम सभी अपनी असफलताओं पर अपने भाग्य को कोसने लगते हैं. यदि हमारा कोई बिगड़ जाए तो हमारे मन में यही बातें घूमती हैं कि हमने मेहनत तो खूब की लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया. ऐसे मामलों में आचार्य चाणक्य की सोच काफी अलग थी. उन्होंने कहा था कि भाग्य पुरुषार्थी के पीछे चलता है. इसका सीधा मतलब ये है कि जो लोग अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, भाग्य भी केवल उन्हीं लोगों का साथ देता है.

आचार्य चाणक्य ने कहा था कि जो लोग अपने भाग्य का हवाला देकर मेहनत करने से बचते हैं, उन्हें कभी सफलता नहीं मिलती है. चाणक्य नीति में कहा गया है कि लोग अपने भाग्य के भरोसे बैठ जाते हैं और मेहनत करना तो दूर, वे कोई सामान्य काम भी नहीं करते हैं. ऐसे लोगों का भाग्य कभी भी उनका साथ नहीं देता है और न ही वे अपने जीवन में कभी सफल हो पाते हैं.