logo-image

IGNOU: जुलाई सत्र में दाखिले को लेकर उम्मीदवार 30 जून तक करें दोबारा रजिस्ट्रेशन 

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के तहत जुलाई सत्र में दाखिले को लेकर उम्मीदवार 30 जून तक दोबारा रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. स्नातक, स्नातकोत्तर प्रोग्राम के सभी स्टूडेंट को इसमें रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है.

Updated on: 24 May 2022, 11:54 PM

highlights

  • पोर्टल पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें
  • यहां छात्र को अपना मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी लिखना होगा

नई दिल्ली:

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के तहत जुलाई सत्र में दाखिले को लेकर उम्मीदवार 30 जून तक दोबारा रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. स्नातक, स्नातकोत्तर प्रोग्राम के सभी स्टूडेंट को इसमें रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. इग्नू में दोबारा जुलाई सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार इग्नू में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम के  विभिन्न डिग्री प्रोग्राम में अगले सेमेस्टर दाखिले के लिए सभी छात्रों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा. इसलिए विश्वविद्यालय में पहले विभिन्न डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर रहे छात्रों से आग्रह किया गया है कि दोबारा रजिस्ट्रेशन 30 जून तक कर लें. इसके लिए उन्हें जल्दी से समर्थ पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. इसके बाद छात्र दोबारा ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे. 

पोर्टल पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें. यहां छात्र को अपना मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी लिखना होगा. इसी पर विश्वविद्यालय से जड़ी जरूरी जानकारी दी जाएगी. अगर छात्र ने पहले से पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर रखा होगा तो उसे अपना नाम और पासवर्ड डालकर इसे खोलना होगा. इसके बाद छात्र को अपना कोर्स, डिग्री नाम या प्रोग्राम चुनने का अवसर होगा. रजिस्ट्रेशन को लेकर मोबाइल या ईमेल पर ओटीपी भी आएगा. छात्रों को यह सलाह दी गई है कि वे इस ओटीपी को किसी को न बताएं. छात्र कई माध्यम से फीस जमा कर सकते हैं. वे डेबिट, क्रेडिट कार्ड यूपीआई या भीमऐप से इसे जमा कर सकते हैं.