News Nation Logo

बिजली गिरने से पहले हमारा शरीर देने लगता है सिग्नल

लोग गर्मी से अक्सर परेशान रहते हैं और बारिश का इंतजार करते हैं. बारिश आती तो है लेकिन अपने साथ बाढ़ और बिजली जैसी परेशानियां लेकर आती है. बाढ़ और बारिश के देश में हर साल हजारों लोगों की मौत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं जब भी आकाशीय बिजली गिरती है

News Nation Bureau | Edited By : Divya Chaturvedi | Updated on: 13 Jul 2021, 12:06:34 PM
Untitled design  50

Lighting signals (Photo Credit: NN)

नई दिल्ली:

लोग गर्मी से अक्सर परेशान रहते हैं और बारिश का इंतजार करते हैं. बारिश आती तो है लेकिन अपने साथ बाढ़ और बिजली जैसी परेशानियां लेकर आती है. बाढ़ और बारिश के देश में हर साल हजारों लोगों की मौत होती है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल करीब 2 हजार लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने से होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं जब भी आकाशीय बिजली गिरती है उससे पहले आपकी शरीर को कई प्रकार के संकेत मिलने लगते हैं. अगर इन संकेतों को समझलें तो बिजली से बच सकते हैं और बिजली गिरने के हालातों में सुरक्षित रह सकते हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नागपुर केंद्र की वेबसाइट के मुताबिक, जब हमारे आसपास बिजली गिरने का खतरा होता है तो हमारा शरीर कुछ सेंकड पहले हमें संकेत देने लगता है. हमारा इन संकेतों को समझना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे हमारी जान बच सकती है. अगर तेज बारिश, बिजली कड़कने की आवाज आदि के बीच आपकी गर्दन के पीछे वाले हिस्से या सिर के बाल ऊपर की तरफ खड़े होने लगें, तो समझिए कि आपके आसपास बिजली गिरने का खतरा हो सकता है. इस खतरे को समय पर भांपकर हमें किसी पक्के मकान या  छत के नीचे चले जाना चाहिए. याद रहे कि हमें ऐसे समय में किसी पेड़ या खंबे के आसपास नहीं रहना है क्योंकि इन पर बिजली गिरने का खतरा ज्यादा होता है.

एक वेबसाइट के मुताबिक बादलों में नेगेटिव चार्ज ज्यादा बढ़ जाने के कारण हमारे बालों के सिरे से पॉजीटिव चार्ज ऊपर की तरफ उठने लगता है. जिस कारण हमारे बाल बादलों की तरफ खड़े हो जाते हैं. यह एक बुरा संकेत हो सकता है कि आपके आसपास बिजली गिरने वाली है.

खराब मौसम के दौरान और बिजली कड़कने के दौरान किसी को भी किसी बिजली व टेलीफोन आदि के खंभे के पास नहीं जाना चाहिए. मोबाइल फोन या अन्य गैजेट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. एक साथ भारी तादाद में घर से बाहर ना खड़े हों. पानी के संपर्क में ना जाएं. पत्थर की दीवारों से सटकर ना खड़े हों. अकेले पेड़ की शरण में ना जाएं. मेटल की किसी भी चीज के संपर्क में ना जाएं. साथ ही ऐसे मौसम में घर से बाहर होने पर फोन का इस्तमाल करने से भी बचें.
उम्मीद है यहां दी गई जानकारी आपके काम आएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Jul 2021, 12:06:34 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो