logo-image

AIIMS Director की दौड़ में ICMR प्रमुख बलराम भार्गव शीर्ष दावेदार

इस पद की दौड़ में कुल 32 उम्मीदवार हैं. हालांकि इस लिस्ट में आईसीएमआर चीफ का नाम सबसे ऊपर है.

Updated on: 19 Feb 2022, 08:37 AM

highlights

  • फिलहाल आईसीएमआर के महानिदेशक हैं डॉ. बलराम भार्गव
  • दौड़ में शामिल 32 उम्मीदवारों की सूची में 12 डॉक्टर एम्स के
  • जल्द ही चार सदस्यीय टीम नाम पर करेगी अंतिम फैसला

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली के निदेशक पद के लिए 32 उम्मीदवारों की सूची में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव शीर्ष दावेदार हैं. वर्तमान निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया 23 मार्च को पद से सेवानिवृत्त होंगे. घटनाक्रम से वाकिफ एक सूत्र के मुताबिक, इस पद की दौड़ में कुल 32 उम्मीदवार हैं. हालांकि इस लिस्ट में आईसीएमआर चीफ का नाम सबसे ऊपर है. वर्तमान में जिस पद पर डॉ. भार्गव हैं, वह अन्य लोगों से वरिष्ठ है और यह बात उनके पक्ष में जाती है. उनकी मां डॉ. स्नेह भार्गव (रेडियोलॉजिस्ट और चिकित्सा अकादमिक) ने भी 1984-1990 तक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक का पद संभाला था. वह अब तक एम्स की पहली और एकमात्र महिला निदेशक रही हैं.

32 उम्मीदवारों में कुल 12 डॉक्टर एम्स के हैं. इसमें तंत्रिका विज्ञान केंद्र की प्रमुख एम. वी. पद्मा श्रीवास्तव, एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख निखिल टंडन, आथोर्पेडिक्स के प्रमुख और ट्रॉमा सेंटर के प्रमुख राजेश मल्होत्रा, सर्जरी प्रमुख सुनील चुंबर सहित अन्य शामिल हैं. 32 उम्मीदवारों की सूची में से कुछ नामों को शॉर्ट-लिस्ट करने के लिए सर्च-कम-सिलेक्शन कमेटी की चार सदस्यीय टीम जल्द ही बैठक कर सकती है, जिसे बाद में अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) को भेजा जाएगा.

चार सदस्यीय पैनल में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश एस. गोखले, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह शामिल हैं.