News Nation Logo

दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन शुरू, सात जनवरी तक करें आवेदन

दाखिले के लिए चयनित बच्चों की पहली सूची चार फरवरी को, उसके बाद 21 फरवरी को दूसरी सूची जबकि सीटों के शेष रह जाने पर 15 मार्च को संभवत: अंतिम सूची जारी की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Dec 2021, 07:21:20 AM
Nursery Admission

दिल्ली में निजी स्कूलों में नर्सरी का दाखिला शुरू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दाखिले की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त होगी
  • चयनित बच्चों की पहली सूची चार फरवरी को
  • फिर 21 फरवरी को और सीटें शेष रहने पर अंतिम सूची

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई. नर्सरी कक्षा में दाखिला लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सात जनवरी है. शिक्षा निदेशालय ने पिछले महीने ही दाखिला प्रक्रिया कार्यक्रम को अधिसूचित किया था. कोविड-19 महामारी के कारण पिछली बार नर्सरी दाखिला की प्रक्रिया फरवरी में ही शुरू हो सकी थी. हालांकि इस साल कार्यक्रम पूर्व के वर्षों के अनुरूप है. दाखिले की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त होगी.

शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘दाखिले के लिए चयनित बच्चों की पहली सूची चार फरवरी को, उसके बाद 21 फरवरी को दूसरी सूची जबकि सीटों के शेष रह जाने पर 15 मार्च को संभवत: अंतिम सूची जारी की जाएगी. दाखिले की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त होगी.’ स्कूलों को मंगलवार तक अपनी सीटों की संख्या और प्रवेश मानदंड को सूचित करने के लिए कहा गया था. शिक्षा निदेशालय ने निर्देश दिया है कि नर्सरी के लिए सीटों की संख्या पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के दौरान प्रवेश स्तर की कक्षाओं में सबसे अधिक सीटों से कम नहीं होगी.

अधिकारी ने कहा, 'हमने स्कूलों से कहा है कि अधिसूचित कार्यक्रम में किसी भी तरह के बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर प्रवेश कार्यक्रम प्रदर्शित करेगा. इसके अलावा प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि प्रवेश के लिए आवेदन-पत्र सभी आवेदकों को फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि तक उपलब्ध कराए जाएं.' उन्होंने कहा कि स्कूल ऐसे प्रवेश मानदंड विकसित करेंगे और अपनाएंगे जो निष्पक्ष, उचित, अच्छी तरह से परिभाषित, न्यायसंगत, गैर-भेदभावपूर्ण, स्पष्ट और पारदर्शी होंगे. संबंधित उप निदेशक की अध्यक्षता में प्रत्येक जिले में एक निगरानी प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक निजी स्कूल अन्य शर्तों के अलावा अपने प्रवेश मानदंड और अंक ऑनलाइन मॉड्यूल पर अपलोड करे.

First Published : 16 Dec 2021, 07:21:20 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.