logo-image

इतिहास 27 फरवरी : आज का दिन गोधरा की दुखद घटना का गवाह, जानिए अन्य घटनाएं

हर गुजरता दिन इतिहास (Today History) में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है. 27 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. साल के दूसरे महीने का 27वां दिन एक दुखद घटना के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है.

Updated on: 27 Feb 2021, 10:33 AM

नई दिल्ली:

आज का इतिहास (Aaj Ka Itihas) : हर गुजरता दिन इतिहास (Today History) में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है. 27 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. साल के दूसरे महीने का 27वां दिन एक दुखद घटना के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है. दरअसल 27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा स्टेशन से रवाना हुई साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में उन्मादी भीड़ ने आग लगा दी. इस भीषण अग्निकांड में 59 लोगों की मौत हो गई. अहमदाबाद को जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस गोधरा स्टेशन से चली ही थी कि किसी ने चेन खींचकर गाड़ी रोक ली और फिर पथराव के बाद ट्रेन के एक डिब्बे को आग के हवाले कर दिया गया. ट्रेन में सवार लोग हिंदू तीर्थयात्री थे और अयोध्या से लौट रहे थे घटना के बाद गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी और जानोमाल का भारी नुकसान हुआ. हालात इस कदर बिगड़े कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जनता से शांति की अपील करनी पड़ी.

27 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

  • 1854 : झांसी पर ईस्ट इंडिया कंपनी का कब्जा.
  • 1931 : देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद ने ब्रिटिश पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तारी से बचने के लिए इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में खुद को गोली मार ली.
  • 1953 : अंग्रेजी भाषा को आने वाली पीढ़ियों के लिए आसान बनाने के इरादे से ब्रिटेन की संसद में ‘स्पैलिंग बिल’’ का प्रस्ताव पेश किया गया.
  • 1990: अगस्त महीने में इराक द्वारा कुवैत पर हमले के बाद यहां अमेरिका ने दखल दिया था.
  • 1991 : अमेरिका के राष्ट्रपति जार्ज बुश ने फारस खाड़ी युद्ध में जीत दर्ज करने की घोषणा के साथ ही युद्धविराम का ऐलान किया.
  • 1999 : नाइजीरिया में 15 साल में पहली बार असैन्य शासक चुनने के लिए मतदान. बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे.
  • 2002 : गुजरात के अहमदाबाद जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस को भीड़ ने गोधरा स्टेशन पर आग के हवाले किया. 59 कार सेवकों की मौत.
  • 2009 : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ऐलान किया कि इराक से अगस्त 2010 तक तमाम लड़ाकू सेनाओं को हटा लिया जाएगा और शेष सैनिक 2011 के अंत तक घर लौट जाएंगे.
  • 2010 : चिली में 8.8 की तीव्रता का भीषण भूकंप और सुनामी से तटीय इलाकों में भारी तबाही. इसे पिछले 50 साल में इलाके का सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया गया.

(इनपुट - एजेंसी)