News Nation Logo

240 क्लासरूम, 13 लैब और भी बहुत कुछ... 11.63 एकड़ के स्कूल हब में

दिल्ली के कादीपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए यह वर्ल्ड-क्लास स्कूल जल्द ही तैयार किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Dec 2021, 09:48:27 AM
School

आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस होगा स्कूल हब. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आधुनिक सुविधाओं से लैस स्कूल होगा 11.63 एकड़ में
  • 12 बैडमिंटन कोर्ट के साथ 4 बहुउद्देशीय स्पोर्ट्स कोर्ट
  • अलग-अलग बिल्डिंग ब्लॉक तैयार किए जाएंगे

नई दिल्ली:  

दिल्ली में देश का सबसे अत्याधुनिक सरकारी स्कूल हब तैयार किया जा रहा है. 11.63 एकड़ के इस स्कूल हब में एक शानदार ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल कांप्लेक्स तैयार किया जाएगा. साथ ही यहां 240 क्लासरूम, आधुनिक तकनीकों और संसाधनों से लैस 13 लैब बनाए जाएंगे. इनमें 8 लैब स्टेम स्पेशलाइज्ड और 5 लैब हयूमैनिटिज स्पेशलाइज्ड स्कूल के लिए होंगे. साथ ही यहां प्राइमरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए 2-2 लाइब्रेरी भी तैयार की जाएंगी. यह स्कूल आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस होगा. स्कूल को पढ़ाई, स्पोर्ट्स, स्टेम और हयूमैनिटिज के स्पेशलाइजेशन को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है. इसके लिए अलग-अलग बिल्डिंग ब्लॉक तैयार किए जाएंगे.

दिल्ली के कादीपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए यह वर्ल्ड-क्लास स्कूल जल्द ही तैयार किया जाएगा, जिसमें बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ खेल संबंधी सभी वर्ल्ड-क्लास सुविधाएं मौजूद होंगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ दौरा कर इस स्कूल हब का जायजा लिया. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस स्कूल की बिल्डिंग का डिजाइन बच्चों के ओवरआल डेवलपमेंट को ध्यान में रख कर तैयार किया जाएगा. यह स्कूल बिल्डिंग आम स्कूलों से अलग होगा और पूरी बिल्डिंग बच्चों के लर्निंग प्रोसेस में शामिल होगी.

यहां स्मार्ट क्लास रूम डिजिटल लर्निंग के लिए भी मुफीद होंगे. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए और खेल के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स फैसिलिटीज विकसित किए जाएंगे. यहां 12 बैडमिंटन कोर्ट के साथ 4 बहुउद्देशीय स्पोर्ट्स कोर्ट भी तैयार किया जाएगा. हब में दोनों स्कूलों के लिए एक कॉमन जिमनास्टिक एरिया भी तैयार किया जाएगा. स्कूल हब में 1000 लोगों की बैठने की क्षमता वाले एक भव्य ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा. यह ऑडिटोरियम सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसका प्रयोग स्कूल में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ बड़े कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा. इसके साथ ही यहां 250 लोगों की क्षमता भी बहुउद्देशीय हॉल तैयार किया जाएगा.

First Published : 22 Dec 2021, 09:48:27 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.