logo-image

UPSC क्या होता है, जानें इसे पास करने के बाद कौन सी नौकरियां मिलती हैं

इस फिल्म के बाद कई लोगों ने यूपीएसी के बारे में गूगल पर सर्च किया कि UPSC यह क्या है? तो आइए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं.

Updated on: 16 Jan 2024, 12:48 PM

नई दिल्ली:

Union Public Service Commission : हाल ही में 12वीं फेल फिल्म ने लोगों के दिलों को छू लिया है. ये एक ऐसी फिल्म थी जिसे जिसने भी देखा वो इमोशनल हो गया. इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक गरीब परिवार का लड़का संघर्ष करता है और यूपीएससी की चौथी और आखिरी बारी में पास कर लेता है. यह एक बायोपिक फिल्म थी, जो वर्तमान DIG मनोज शर्मा पर बनी है. इस फिल्म के बाद कई लोगों ने यूपीएसी के बारे में गूगल पर सर्च किया कि UPSC यह क्या है? तो आइए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं.

UPSC का मतलब है "संघ लोक सेवा आयोग" (Union Public Service Commission) यह एक संघीय सेवा आयोग है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों और सेवाओं में भर्ती करने के लिए जिम्मेदार है. UPSC भारतीय सिविल सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय फॉरेस्ट सेवा, इत्यादि जैसी प्रमुख सेवाओं की परीक्षाएं आयोजित करता है.

UPSC की परीक्षाएं कई स्तरों पर होती हैं जैसे कि प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination), मुख्य परीक्षा (Main Examination), और साक्षात्कार (Interview). इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी सेवाओं में नौकरियों के लिए चयन किया जाता है.

UPSC पास करने के बाद कुछ मुख्य सेवाएं जो उपलब्ध होती हैं, वे हैं:

भारतीय सिविल सेवा (Indian Administrative Service - IAS): यह सेवा देश के विभिन्न क्षेत्रों में शासन के उच्च पदों पर कार्य करने का अवसर प्रदान करती है.

भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service - IPS): इस सेवा में शामिल होने वाले अधिकारी पुलिस विभाग में कार्य करते हैं और आपातकालीन स्थितियों में नागरिकों की सुरक्षा और कानून एवं क्राइम के खिलाफ संघर्ष करते हैं.

भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service - IFS): इस सेवा में शामिल अधिकारी भारत की विदेश नीति और विदेश सबंधित कार्यों में कार्य करते हैं.

भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service - IRS): इस सेवा में शामिल अधिकारी राजस्व संगठन में काम करते हैं और आयकर, सीमा शुल्क, और गुंडा दण्ड के क्षेत्र में कार्य करते हैं.

भारतीय फॉरेस्ट सेवा (Indian Forest Service - IFS): इस सेवा में शामिल अधिकारी वन्यजन, वन्यप्रबंधन और वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करते हैं.

यह सेवाएं केवल कुछ हैं, और UPSC की परीक्षा से चयनित अधिकारी विभिन्न संघीय सेवाओं में काम कर सकते हैं, जो देश के सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाते हैं.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर में प्रायश्चित पूजा शुरू, 121 वैदिक आचार्य शामिल, यहां जानें पूरा कार्यक्रम