News Nation Logo

JNU में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, जल्द होंगे दाखिले

अब नतीजे आने के बाद शुरू की गई इस प्रक्रिया के उपरांत विश्वविद्यालय का नया बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Nov 2021, 07:23:06 AM
DU

जेएनयू में कोरोना की वजह से देर से हुई प्रवेश परीक्षा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पीएचडी कोर्सेज में प्रवेश परीक्षा के परिणाम हुए जारी
  • कोरोना के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी

नई दिल्ली:

जेएनयू में अब जल्द ही पीएचडी दाखिले शुरू किए जाएंगे. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया. विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह परिणाम जारी किए हैं. छात्र वेबसाइट से अपना परीक्षा परिणाम पता कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा में सफल रहे छात्रों को अब वाइवा वॉयस राउंड देना होगा. इसमें में सफल रहे छात्र फीस का भुगतान करने के साथ ही दाखिला ले सकेंगे. वाइवा वॉयस राउंड के लिए जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा. पीएचडी दाखिले की फाइनल मेरिट सीबीटी स्कोर के 70 प्रतिशत और वाइवा के 30 प्रतिशत वेटेज के आधार पर तैयार की जाएगी.

एक सीट के लिए 9 छात्रों का आवेदन
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी, एम फिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई थीं. अब नतीजे आने के बाद शुरू की गई इस प्रक्रिया के उपरांत विश्वविद्यालय का नया बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में एमफिल और पीएचडी के लिए करीब 28,827 पंजीकरण हुए थे. रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26, 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्तूबर को आयोजित की गई थी. विश्वविद्यालय के मुताबिक इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी कोर्स में प्रत्येक सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 20,000 सीटें हैं, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है.

पीजी कोर्स के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी
इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली कटऑफ जारी की जा चुकी है. नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को विश्व स्तरीय और अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रमों की पेशकश की जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय में देश भर के छात्रों ने पीजी के 75 प्रोग्रामों के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने 75 विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में से अभी केवल 39 पाठ्यक्रमों के दाखिले शुरू किए हैं. इनके लिए मेरिट सूची जारी कर दी गई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के अलग अलग कॉलेज इस मेरिट लिस्ट के आधार पर 22 नवंबर तक दाखिले स्वीकृत करेंगे. छात्र इन दाखिलों के लिए 23 नवंबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं. फीस का भुगतान आनलाईन आकर पोर्टल के माध्यम से करना होगा.

First Published : 19 Nov 2021, 07:23:06 AM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.