logo-image

NEET Result 2020 : आज जारी हो सकता है नीट का रिजल्ट, यहां जानें पूरी Details

NEET 2020 परीक्षा का रिजल्ट आज यानि सोमवार को घोषित हो सकता है. खबरों के मुताबिक,  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने बताया है कि नीट 2020 रिजल्ट 12 अक्टूबर 2020 तक जारी कर दिए जाएंगे.

Updated on: 12 Oct 2020, 12:04 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता (NEET 2020) परीक्षा का रिजल्ट आज यानि सोमवार को घोषित हो सकता है. खबरों के मुताबिक,  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने बताया है कि नीट 2020 रिजल्ट 12 अक्टूबर 2020 तक जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. 

इससे पहले शिक्षामंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने कहा था कि NEET के रिजल्ट जल्द ही घोषित किये जायेंगें. उन्होंने यह भी कहा कि आगे किसी प्रकार की देरी न हो इस लिएनीट परीक्षा के नतीजे जल्दी ही जारी किये जायेंगे

वहीं बताया जा रहा है कि एनटीए आज नीट- 2020 परीक्षा का फाइनल आंसर की भी जारी करेगा.  इसके साथ ही  NEET रिजल्ट कम स्कोर कार्ड जारी होने के साथ NEET कट ऑफ भी जारी करेगा. सभी  छात्र अपना रिजल्ट नीट की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Today History: आज है राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि, जानें आज का इतिहास

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट- 

1. सबसे पहले नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद नीट रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब अपना रोल नंबर, जन्म तिथि (Date of Birth) सब भर कर Submit करें.
4. आपका रिजल्ट स्किन पर आ जाएगा.
5. अपना रिज्लट डाउनलोड कर लें या प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

और पढ़ें: डीयू कट-ऑफ 100 फीसदी तक पहुंचा, छात्र निकायों में चिंता

गौरतलब है कि महामारी कोरोना वायरस के कारण नीट की परीक्षा दो बार टालने के बाद पूरे देश में 13 सितंबर 2020 को आयोजित की गई थी. मूल रूप से यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिए आगे बढ़ा दिया गया था. नीट परीक्षा के लिए करीब 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.  नीट परीक्षा के लिए जहां 111 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं उत्तर भारत में सबसे अधिक 320 परीक्षा केंद्र उत्तर प्रदेश में और महाराष्ट्र में 615 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इसके अलावा 322 परीक्षा केंद्र केरल में थे.