logo-image

नीट पीजी काउंसलिंग 2021: मॉपअप राउंड सात मार्च तक हो सकता है शुरू

इस काउं​सलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना आवेदन तय तारीख के अंदर आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जल्द कर सकते हैं.

Updated on: 03 Mar 2022, 01:02 PM

highlights

  • तीन मार्च से उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपने चयन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं
  • खाली बची सीटों को भरने को लेकर एमसीसी की ओर से मॉपअप राउंड की व्यवस्था की है

 

नई दिल्ली:

NEET PG Counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर 2021 (NEET PG Counselling 2021) की काउंसलिंग के लिए मॉपअप राउंड शुरू हो चुका है. यह प्रक्रिया सात मार्च, 2022 तक जारी रहने की संभावना है. इस काउं​सलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना आवेदन तय तारीख के अंदर आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर कर सकते हैं. मॉपअप राउंड में आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को सात मार्च तक आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. तीन मार्च यानि आज से उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने चयन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. विभिन्न कॉलेजों में पहले और दूसरे राउंड की काउंसलिंग में खाली बची सीटों को भरने को लेकर एमसीसी की ओर से मॉपअप राउंड की व्यवस्था की है. इसके बाद आखिरी राउंड यानी स्ट्रे वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा.
 
काउंसलिंग के लिए चार राउंड

साल 2021 की नीट काउंसलिंग से पहले तक एमसीसी की ओर से अखिल भारतीय कोटा की मेडिकल सीटों पर मात्र दो राउंड की काउंसलिंग का आयोजन किया जाता था. इसके बाद बची हुई सीटों को राज्यों के कोटा में जमा किया जाता था. इस बार एमसीसी द्वारा नियमों में बदलाव कर कुल चार राउंड काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है. 

ऐसे उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

मॉपअप राउंड के जरिए कोई भी नया उम्मीदवार आवेदन कर सकता है, जिन्हें पिछली काउंसलिंग में सीट नहीं मिल पाई थी या फिर सीट अलॉट होने के बाद भी वह संबंधित कॉलेज में रिपोर्ट नहीं कर सकेगा. 

कैसे करें आवेदन?

उम्मीदवार आसान दिशा-निर्देशों का पालन कर अपना आवेदन कर सकेंगे.  सबसे पहले उम्मीदवार को एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद PG Medical Counselling के लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद Online registration के लिंक पर जाएं.

- नीट पीजी का रोल नंबर और अन्य जानकारी को दर्ज करके लॉगिन करें.

- इसके बाद सभी जरूरी जानकारी को दर्ज कर लॉगिन करें.

- अब आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट करें.

- आगे अपनी जरूरत को लेकर आवेदन पत्र को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकलवा लें.