News Nation Logo
Banner

NEET-JEE Main 2020: NAT ने छात्रों को दी राहत, अब इस तारीख तक फॉर्म में कर सकेंगे सुधार

उम्मीदवार अब 3 मई तक अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे और अपने पसंद से परीक्षा का शहर चुन सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 15 Apr 2020, 03:02:16 PM
jee

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट (यूजी) और जेईई मेन एग्जाम 2020 के उम्मीदवारों को राहत दी है. इन दोनों एग्जाम के लिए फॉर्म में करेक्शन और शहर बदलने का विकल्प 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है. उम्मीदवार अब 3 मई तक अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे और अपने पसंद से परीक्षा का शहर चुन सकेंगे. क्योंकि इससे पहले 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा हूआ था. अब लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. जिसके चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट (यूजी) और जेईई मेन एग्जाम 2020 के उम्मीदवारों को राहत दी है. बता दें कि NTA से पैरेंट्स और कैंडिडेट्स लगातार तारीख बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट कर रहे थे. जिसके बाद एनटीए ने यह छूट दी है.

3 मई तक कर सकेंगे करेक्शन

अब छात्र अपने फॉर्म में 3 मई, 2020 को शाम 5 बजे तक करेक्शन कर सकेंगे. फीस को रात के 11.30 बजे तक जमा कर सकेंगे. छात्र जेईई मेन और एनटीए की ऑफिशल वेबसाइटों jeemain.nta.nic.in और ntaneet.nic.in पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही अधिक जानकारी के लिए इस साइट का विजिट कर सकते हैं. एनटीए ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि छात्र ऐप्लिकेशन फॉर्म में शहर की जो पसंद भरेंगे, उसी के मुताबिक परीक्षा का शहर अलॉट किया जाएगा. वहीं प्रशासकीय कारणों से कोई दूसरा शहर भी दिया जा सकता है. परीक्षा केंद्र आवंटित करने के मामले में एनटीए का फैसला अंतिम होगा. 

टल गईं परीक्षाएं

लॉकडाउन के चलते होने वाली जेईई मेन की परीक्षा भी स्थगित हो गई है. जिसके चलते छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में पहले चरण में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया था. अब इस लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थान बंद हैं. स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. लॉकडाउन हटने के बाद ही परीक्षाओं के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.

First Published : 15 Apr 2020, 03:02:16 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.