logo-image

अगर आप भी देंगे NEET 2017 एग्जाम तो हो जाइए सावधान, CBSE ने पेन-पेंसिल से लेकर घड़ी तक पर लगाई पाबंदी

7 मई को होने वाले नैशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि की NEET को लेकर सीबीएसई ने छात्रों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है

Updated on: 04 May 2017, 06:58 PM

नई दिल्ली:

7 मई को होने वाले नैशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि की NEET को लेकर सीबीएसई ने छात्रों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। सीबीएसई इस परीक्षा मे कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। परीक्षा में छात्र नकल के लिए किसी भी तरीके का इस्तेमाल न कर पाएं इसके लिए बोर्ड ने कड़े मापदंड तैयार किए हैं।

छात्रों के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइन
1. कोई भी छात्र परीक्षा केंद्र पर पेन या पेंसिल लेकर ना जाएं। परीक्षा हॉल में सीबीएसई की तरफ से छात्र-छात्राओं को कलम मुहैया कराया जाएगा।

2. एग्जाम के लिए बोर्ड ने ड्रेस कोड भा जारी किया है।

3. लड़कों को कुर्ता पैजामा और जूता पहनकर एग्जाम देने के लिए आने से मना किया गया है। उन्हें लाइट कलर की जींस, ट्राउजर और हाफ स्लीव की शर्ट के साथ सैंडल या चप्पल पहनकर आने की सलाह दी गई है।

4. छात्राओं को कपड़ों में बड़े बटन, ब्रोच, हाई हील के जूते पहनने से मना किया गया है।

5. परीक्षा हॉल में छात्र किसी भी तरीके के लिखने या मिटाने का कोई सामान नहीं ले जा सकते। यहां तक की उन्हें घड़ी पहनकर भी परीक्षा हॉल में नहीं बैठने दिया जाएगा।
6. छात्रों को एग्जाम से एक दिन पहले एग्जाम सेंटर आकर देखने औऱ सभी संभावित रूट की जानकारी ले लेने की भी सलाह दी गई है।

सीबीएसई ने ये फैसला इसलिए किया है क्योंकि साल 2015 में ऑल इंडिया प्री मेडिकल डेंटल टेस्ट को अनियमितताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा परीक्षा आयोजित कराने का आदेश दिया था। इसके बाद हरियाणा की तरफ से कराए गए स्पेशल जांच में बिहार, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पेपर लीक के बड़े रैकेट का खुलासा हुआ था।

इस गाइडलाइन को लेकर NEET के निदेशक संयम भारद्वाज ने कहा है कि, ये गाइडलाइन तसभी से फॉलो की जा रही है जब सुप्रीम कोर्ट ने दोबोरा परीक्षा आयोजित करवाने का निर्देश दिया था। संयम भारद्वाज के मुताबिक न सिर्फ NEET में बल्कि इंजिनियरिंग कोर्सेज के लिए JEE मेन्स और JEE अडवांस के एग्माज में भी इसे फॉलो किया जाता है।

और पढ़ें: दिग्विजय सिंह के खिलाफ मामला दर्ज़, तेलंगाना पुलिस पर आतंकी संगठन IS की फर्जी वेबसाइट चलाने का लगाया था आरोप

इस बार NEET 2017 में करीब देश के 11 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। सीबीएसई के डायरेक्टर भारद्वाज के मुताबिक सभी एग्जाम सेंटर्स की घड़िया सीबीएसई की वेबसाइट से मिलाई जाएंगी।

और पढ़ें: कांग्रेस ने अजय माकन का इस्तीफा किया नामंजूर, बने रहेंगे दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष