logo-image

MAT 2018: अप्लाई करने की आखिरी तारीख 24 अगस्त, इस दिन है परीक्षा

इस परीक्षा के द्वारा देशभर के छात्रों का दाखिला बिजनेस कॉलेजो में होता है। यह परीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अंदर्गत आयोजित की जाती है।

Updated on: 16 Aug 2018, 02:21 PM

नई दिल्ली:

MAT (Management Aptitude Test) 2018 की परीक्षा 2 सितंबर 2018 को होगी। यह परीक्षा देश में ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) आयोजित करता है। इस परीक्षा के द्वारा देशभर के छात्रों का दाखिला बिजनेस कॉलेजों में होता है। यह परीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आयोजित की जाती है। परीक्षा देने के लिए एआईएमए की ऑफिसियल वेबसाइट mat.aima.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

योगयता- आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में ग्रैजुएट होना जरूरी।

परीक्षा का मोड- छात्रों के पास ऑनलाइन (Computer Based Test) और ऑफलाइन (Paper Based Test) दोनों तरह से परीक्षा देने के विकल्प मौजूद हैं। 

और पढ़ें- KVS Recruitment 2018: शिक्षा के क्षेत्र में ढूंढ रहे हैं सरकारी नौकरी तो जरूर पढ़ें ये खबर, यहां निकली है बंपर वैकेंसी

प्रक्रिया-

  • MAT 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 24 अगस्त 2018 है।
  • आवेदक अगले ही दिन 25 अगस्त से 2 सितंबर के बीच PBT के लिए और CBT के लिए 11 सितंबर तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।
  • MAT 2018 की Paper Based Test(PBT) परीक्षा तारिख 2 सितंबर हैं। वहीं Computer Based Test (CBT) परीक्षा 15 सितंबर को आयोजित की जाएगी।
  • रिजल्ट की घोषणा 21 सितंबर 2018 को की जाएगी।

इस परीक्षा में छात्रों के पास 2.30 घंटे का समय होता है। प्रश्नपत्र में कुल 200 MCQ प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र में कुल 5 सेक्शन होते हैं, पर मैरिट तैयार करने के लिए ग्लोबल एनवायरमेंट सेक्शन के मार्कस को नहीं गिना जाता है। इस सेक्शन के मार्कस अलग से दिखाई देंगे।