News Nation Logo

JEE Main 2021 Syllabusमें हो सकती है कटौती: जानें पूरी latest जानकारी

JEE Main 2020 के दूसरे सत्र की परीक्षा Covid-19 महामारी के चलते काफी बार स्थगित कर गयी थी जिसके कारण अब JEE Main 2021 की परीक्षा पर काफी असर पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Dec 2020, 08:20:04 PM
JEE Main 2021 Syllabus

JEE Main 2021 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

JEE Main 2020 के दूसरे सत्र की परीक्षा Covid-19 महामारी के चलते काफी बार स्थगित कर गयी थी जिसके कारण अब JEE Main 2021 की परीक्षा पर काफी असर पड़ रहा है. JEE Main 2021 के पहले सत्र की परीक्षा के आवेदन दिसंबर माह से शुरू हो सकते है, हालाँकि NTA की तरफ से इस विषय पर कोई भी स्पष्ट जानकारी सार्वजनिक नहीं की गयी है.

JEE Main 2021 के परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों तथा अभिभावकों के बीच काफी तनाव पूर्ण परिस्थिति बने हुए है, अभ्यर्थी तथा अभिभावकों के मन में JEE Main 2021 की परीक्षा तथा परीक्षा के संचालन को लेकर काफी प्रश्न है. इस स्थिति के मध्य नजर केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल जी अभ्यर्थियों तथा अभिभावकों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए एक लाइव सत्र आयोजन तय किया.  

यह सत्र गुरुवार10 दिसंबर 2020 को Twitter तथा अन्य सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रकाशित हुआ, अभ्यर्थी इस सत्र के लिए अपने प्रश्न #EducationMinisterGoesLive के माध्यम से पूछ सकते थे. इस सत्र में अभ्यर्थी JEE Main 2021 की परीक्षा के अलावा बोर्ड परीक्षा तथा आगामी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के बारे में भी जानकारी ले सकते थे.

इस सत्र के दौरान अभ्यर्थी कई आगामी प्रवेश परीक्षा तथा उनके आयोजन की तिथियों के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी ली.

अभी तक पूछे गए प्रश्नों के आधार पर, कई अभ्यर्थी परीक्षा को मार्च तथा अप्रैल माह तक स्थगित करने के मांग कर रहे हैं जबकि कई परीक्षा को जल्द करने के पक्ष में भी है. कुछ सूत्रों के मुताबिक इसका निर्णय लेने के लिए NTA को कुछ और समय लग सकता है.

CBSE द्वारा बोर्ड के पाठ्यक्रमों से 30% तक की कटौती ही JEE Main 2021 के पाठ्यक्रम को कम करने की मांग का आधार है. जानकारों तथा विशेषज्ञों के मुताबिक, चूंकि कुछ ही बोर्ड ने अपने पाठ्यक्रमों में कटौती की है जबकि अधिकतर बोर्ड के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है ऐसे में इस विषय पर अंतिम निर्णय काफी महत्वपूर्ण हो गया है और यही इसमें लगने वाले अधिक समय का कारण भी मना जा रहा है.

जानकारों के मुताबिक JEE Main 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन दिसंबर माह से शुरू होकर जनवरी तक समाप्त होंगे और परीक्षा को जनवरी के बजाय फ़रवरी में आयोजित किया जायेगा तथा अप्रैल सत्र की परीक्षा का निर्णय बोर्ड परीक्षा के बाद लिया जायेगा.

 

First Published : 16 Dec 2020, 07:53:19 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.