logo-image

ISRO Young Scientist Registration: युवाओं के लिए इसरो की बड़ी पहल, आज से शुरू ये प्रोग्राम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) युवा वैज्ञानिकों के लिए नई पहल शुरू की है. छात्रों को इससे कम उम्र में ही अंतरिक्ष से जुड़ी चीजों की अच्छी समझ और जानकारी हो जाएगी. 

Updated on: 20 Mar 2023, 02:34 PM

नई दिल्ली:

​ISRO Young Scientist Registration:भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) युवा वैज्ञानिकों के लिए नई पहल शुरू की है. छात्रों को इससे कम उम्र में ही अंतरिक्ष से जुड़ी चीजों की अच्छी समझ और जानकारी हो जाएगी. इसरो ने युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2023 शुरू करने का फैसला किया है. इस कार्यक्रम के लिए इच्छुक छात्र आवेदन कर सकते हैं.  ISRO YUVIKA 2023 के लिए छात्र 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसरो की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन स्कूली बच्चों के लिए एक स्पेशल प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है. इसे "युवा विज्ञान कार्यक्रम" , "युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम" या YUVIKA के नाम से जाना जाता है. जो छात्रों को अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करता है.

युवाओं के बीच अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुझान, जो हमारे राष्ट्र के भविष्य के निर्माण खंड हैं. इसरो ने "कैच देम यंग" के लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार की है. 1 जनवरी 2023 को कक्षा 9वीं में पढ़ने वाले छात्र ISRO YUVIKA 2023 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य और पात्र छात्र होंगे. ऐसे में जो छात्र अंतरिक्ष या स्पेस से जुड़ी चीजों में रुचि रखते हैं वह आवेदन कर सकते हैं. इसरो की ओर से जारी किया गया प्रोग्राम यकीनन छात्रों के भविष्य के लिए अच्छा होगा. 

यह भी पढ़ें: Blackbuck Haunts: सलमान खान ने मारा था काला हिरण, अब बदला लेने पर उतारू लॉरेंस विश्नोई

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
- सबसे पहले छात्र isro.gov.in/YUVIKA.html पर जाएं
- फिर होमपेज पर “युविका - 2023 में रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें.
-अप्लाई फॉर युविका रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
- इसके बाद उम्मीदवारों को लॉगिन कर फॉर्म भरना होगा
- आवेदन को अच्छी तरह से एक बार चेक कर लें और सबमिट कर दें.
- फिर अभ्यर्थी फॉर्म को डाउनलोड कर लें
- अंत में उम्मीदवार भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल लें.