logo-image

स्टूडेंट के आईडियाज को प्रमोट करेंगे मोदी, सिलेक्ट होने पर मिलेगा 1 करोड़ का इनाम

स्मार्ट इंडिया हैकाथन के बाद अब एचआरडी मिनिस्ट्री ने यह प्लान तैयार कर लिया है। इस कार्यक्रम का नाम 'द इनोवेशंस फॉर डेवलपमेंट ऑफ एफिशंट एंड अफोर्डेबल सिस्टम्स' (IDEAS) दिया गया है।

Updated on: 12 Apr 2017, 07:04 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार अब देश के होनहार छात्रों से टेक्निकल हेल्प लेने और उन्हें पुरुष्कृत करने के बारे में सोच रही है। स्मार्ट इंडिया हैकाथन के बाद अब एचआरडी मिनिस्ट्री ने यह प्लान तैयार कर लिया है। इस कार्यक्रम का नाम 'द इनोवेशंस फॉर डेवलपमेंट ऑफ एफिशंट एंड अफोर्डेबल सिस्टम्स' (IDEAS) दिया गया है।

इस प्रोग्राम में देश के बड़े इस्टीट्यूट्स जैसे IIT, NIT और CFTI को शामिल किया जाएगा। हालांकि इस प्रोग्राम को अभी मंजूरी नहीं मिली है, जैसे ही इसे मंजूरी मिल जाती है इसे लागू करने की कवायद शुरू की जाएगी।

मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने इस प्लान के बारे में बताया कि इंडिया हैकाथन में हमने इंजीनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स से मंत्रालयों की टेक्निकल दिक्कतों पर समाधान लिए थे। अब हम इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं इसे इन्फॉर्मेशन टेक्नलॉजी से आगे साइंस एंड टेक्नोलॉजी तक ले जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। IDEAS के जरिए इसे हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के स्टूडेंट्स तक ले जाने की तैयारी है।

और पढ़ें: जिम में ओवरट्रेनिंग करने से हो सकते है आपको ये नुकसान

इस प्लान में हेल्थ केयर, सस्ता वॉटर ट्रीटमेंट सिस्टम, कंप्यूटर साइंस, अफोर्डेबल हाउसिंग, एनर्जी, अफोर्डेबल इंफ्रास्ट्रक्चर, सिक्यॉरिटी के लिए नैनो टेक हार्डवेयर्स, इन्वायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज जैसी थीम रखी गई है। हर थीम के तहत 10 प्रोब्लम्स रखी जाएंगी। स्टूडेंट्स अपनी पसंद के हिसाब से सब्जेक्ट्स तय कर पाएंगे।

इस प्लान को फाइनल्स तक ले जाने के लिए एक प्रतियोगिता कराई जाएगी। जो टीम जीतेगी उसे 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने की प्लानिंग की गई है। इतना ही नहीं उन्हें स्टार्टअप के लिए हेल्प भी की जाएगी।

और पढ़ें: कैंसर पीड़ित युवा लड़के संरक्षित करा सकते हैं शुक्राणु स्टेम सेल