News Nation Logo
Banner

DU: अंडर ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए फीस भुगतान की अंतिम तारीख आज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Oct 2022, 08:36:07 PM
Delhi University

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

दिल्ली विश्वविद्यालय अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फीस भुगतान की अंतिम तारीख आज यानी 25 अक्टूबर को है. यह अंतिम तारीख पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर हो रहे दाखिलों के लिए है. पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में 70 हजार से अधिक छात्रों को दाखिला मिल चुका है. दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अक्टूबर को और तीसरी मेरिट लिस्ट 10 नंवबर को जारी की जाएगी.

ऐसे छात्र जिन्हें पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में सीट आवंटित हुई है, उनके लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि में विस्तार किया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि पहले फीस भुगतान की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर थी. अभ्यर्थियों के अनुरोध पर तथा दीपावली उत्सव को ध्यान में रखते हुए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया गया है. छात्र अब मंगलवार 25 अक्टूबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं.

रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय ने फीस भुगतान की अंतिम तारीख में विस्तार तो कर दिया है लेकिन जो अभ्यर्थी अंतिम तिथि तक प्रवेश शुल्क जमा करने में विफल रहते हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट दाखिला प्रक्रिया (सीएसएएस) में भाग नहीं ले सकेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 80 हजार से कुछ अधिक सीटें हैं. इनमें से करीब 73 हजार सीटों पर छात्रों ने पहली लिस्ट के बाद ही दाखिले स्वीकार कर लिए हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले माह से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है. अगले महीने से प्रथम वर्ष के छात्र कॉलेजों में दाखिला लेंगे और उनकी नियमित क्लासेस शुरू हो सकेगीं. इस बीच नए छात्रों की रैगिंग रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय ने रैगिंग रोकने व इसके खिलाफ कार्रवाई संबंधी एक विशेष गाइडलाइन जारी की है.

दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि एंटी रैगिंग पहल के तहत विश्वविद्यालय प्रशासन 2 से 11 नवंबर के बीच नॉर्थ और साउथ कैंपस में नियंत्रण कक्ष स्थापित करेगा. रैगिंग रोकने और जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कॉलेजों एवं विश्वविद्यालय कैंपस के अन्य क्षेत्रों में बाकायदा गाइडलाइन वाले पोस्टर लगाने का निर्णय लिया गया है. एंटी रैगिंग गाइडलाइंस वाले यह पोस्टर हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे. छात्रों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस पिकेट भी लगाई जाएंगी. यह पुलिस पिकेट कॉलेजों के आसपास ही लगाए जाने का प्रस्ताव है. इस पुलिस पिकेट में विशेष तौर पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. छात्रों की सहायता के लिए एनसीसी कैडेट की भी नियुक्ति की जाएगी.

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि वे अपनी ओर से छात्रों को जागरूक करने का भरसक प्रयास कर रहे हैं. वहीं पुलिस तैयारियों की बात की जाए तो विभिन्न कॉलेजों के बाहर सादे कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. यह महिलाकर्मी खासतौर पर कॉलेजों में दाखिला लेने वाली नई छात्राओं की मदद के लिए तैनात की जा रही हैं. वहीं रैगिंग में शामिल पाए जाने वाले छात्रों के खिलाफ विश्वविद्यालय ने कठोर कदम उठाने का ऐलान किया है. विश्वविद्यालय का कहना है कि इस प्रकार की गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले छात्रों को निष्कासित भी किया जा सकता है.

First Published : 25 Oct 2022, 08:36:07 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.