logo-image

DU जर्नलिज्म स्कूल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

डीयू का दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म इस सत्र से शुरू हो रहा है। कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त से 8 सितंबर से ऑनलाइन किया जाएगा।

Updated on: 23 Aug 2017, 12:18 PM

highlights

  • डीयू का दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिजम इस सत्र से शुरू हुआ।
  • दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म पांच वर्षीय होगा।
  • हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में होगा कोर्स।

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी का दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिजम में दाखिला शुरू हो रहा है। इस कोर्स में आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त से 8 सितंबर से ऑनलाइन की जाएगी। 

कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा और इस परीक्षा की तारीख 17 सितंबर तय की गई है जिसका परिणाम 22 सितंबर को जारी किया जाएगा। स्कूल की ओएसडी डॉ. मनस्विनी एम. योगी ने बताया कि फिलहाल कोर्स सेल्फ फाइनेंस मोड पर चलेगा।

दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म सीआईसी बिल्डिंग, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नॉर्थ कैंपस से चलेगा। DU के सूत्रों के मुताबिक इसकी एक सेमेस्टर की ट्यूशन फीस 25 से 30 हजार रुपये तक हो सकती है। हालांकि ओएसडी डॉ मनस्विनी ने बताया कि फीस डीयू के फीस स्ट्रक्चर की तरह नहीं है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली: बवाना विधानसभा सीट पर उपचुनाव, दांव पर लगी केजरीवाल की साख

डीयू की एकेडमिक काउंसिल व एग्जिक्यूटिव काउंसिल में इस पांच वर्षीय कोर्स को मंजूरी मिलने के बाद अब कोर्स शुरू होने जा रहा है। DU के कुलपति प्रो. योगेश त्यागी के ड्रीम प्रोजेक्ट को तहत दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में अब बाहरी स्टूडेंट भी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकेंगे।

ओएसडी डॉ मनस्विनी योगी ने बताया कि इस पांच वर्षीय कोर्स में प्रावधान इस तरह का है कि यदि किसी विद्यार्थी ने किसी अन्य विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में यूजी किया है तो उसे भी चौथे साल में पीजी में दाखिले का अवसर मिल सकेगा। इस कोर्स में तीन साल बाद कोर्स छोड़ने का भी प्रावधान है और पीजी में कितनी सीटें होगी यह बाद मेें ही तय किया जाएगा।

यह कोर्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पढ़ाया जाएगा और प्रवेश नेशनल लेवल के एंट्रेंस टेस्ट के जरिए होगा। दोनों माध्यम के लिए 60-60 सीटें तय की गई हैं। 

यह भी पढ़ें: SC का आदेश-नीट के जरिए ही होगा तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश