News Nation Logo

CBSE Results 2017: बोर्ड के नए नियमों से 12th और 10th के परीक्षा परिणाम हो सकते हैं प्रभावित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, इन बदलावों से 10th और 12th क्लास के स्टूडेंट्स के रिजल्ट पर असर पड़ सकता है।

News Nation Bureau | Edited By : Narendra Hazari | Updated on: 02 May 2017, 01:42:18 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, इन बदलावों से 10th और 12th क्लास के स्टूडेंट्स के रिजल्ट पर असर पड़ सकता है।

बता दें कि इस साल देश में 5 राज्यों में चुनाव होने थे जिस वजह से सीबीएसई 2017 परीक्षा करीब 10 दिन लेट शुरू हुई थी। देरी के बाद यह परीक्षा 29 अप्रैल को पूरी हुई है। नियमों में किए गए बदलाव को इस तरह से समझें-

सीबीएसई और 31 अन्य राज्य और नेशनल बोर्ड्स ने मोडरेशन पोलिसी के खिलाफ जाने का फैसला लिया है। बोर्ड्स के इस फैसले से छात्र और उसके पेरेंट्स जरूर नाखुश होंगे। बता दें कि मोडरेशन पोलिसी के तहत बोर्ड एग्जाम कॉपी चेक करते वक्त ज्यादा मार्क्स देते हैं और स्टूडेंट के प्रति उदार होते हैं।

और पढ़ें: PGT, TGT, PRT लिखित परीक्षा के रिजल्‍ट जारी, यहां चेक करें

अगर किसी छात्र के नंबर कम हैं और वह पास हो सकता है तो कुछ नंबर बढ़ा दिए जाते हैं। जिससे छात्र पास हो जाता है और बोर्ड का रिजल्ट प्रतिशत सुधरता है।

इस साल जानकारों द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड का रिजल्ट प्रतिशत अन्य सालों के मुकाबले गिरेगा। इसका कारण केवल यही होगा कि बोर्ड ने मोडरेशन के खिलाफ जाने का फैसला लिया है।

और पढ़ें: JEE Advanced 2017 में रजिस्ट्रेशन आज शाम 5 बजे तक, जल्दी करें अप्लाई

सूत्रों के अनुसार देश की कई यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए कट-ऑफ बढ़ रहा है, डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के लिए इसी हाई कटऑफ को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है। सीबीएसई बोर्ड ने यूजीसी से अपील की है कि यह व्यवस्था देश के हर राज्य में लागू की जाए।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2017, 01:22:00 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.