logo-image

यूपी में कल से खुलेंगे 9वीं से 12वीं के स्कूल, पढ़ाई होगी ऑनलाइन

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लगातार घटते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे आंशिक रूप से प्रतिबंध हटाये जा रहे हैं. विभिन्न व्यापारिक, आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ शैक्षणिक कार्यों से भी अब ढील दी जा रही है.

Updated on: 01 Jul 2021, 06:07 PM

लखनऊ :

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लगातार घटते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे आंशिक रूप से प्रतिबंध हटाये जा रहे हैं. विभिन्न व्यापारिक, आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ शैक्षणिक कार्यों से भी अब ढील दी जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई, 2021 से खोले जाने के आदेश दिये हैं. वैसे बता दें कि फिलहाल बच्चों को स्कूल आने की इजाजत नहीं होगी. लेकिन, विद्यालय प्रबंधन अपने अध्यापकों और कर्मचारियों को शैक्षिक और गैर-शैक्षिक कार्यों के लिए जरूरत के अनुसार बुला सकते हैं.

छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई ई-पाठशाला से माध्यम से जारी रहेगी. सरकार ने स्कूलों में सख्ती से कोरोना नियमों का पालन करने का आदेश दिया गया है. यहां सभी सरकारी, गैर सरकारी, परिषदीय आदि विद्यालयों में ऑनलाइन तरीके से शैक्षिक गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है.

आदेश के मुताबिक राज्य भर के 1.5 लाख सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोला जा रहा है. हालांकि जारी आदेश के मुताबिक केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए विद्यालयों को शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए ही खोला जाएगा. विद्यार्थियों को अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी. शिक्षक छात्र नामांकन, मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार खाद्य सुरक्षा भत्ते और मुफ्त पुस्तकों के वितरण से संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यालयों को खोला जा रहा है.

स्कूलों में मास्क और सैनेटाइजर का इंतजाम जरूरी होगा. इस दौरान शिक्षक छह से 11 साल के बच्चों का दाखिला भी करवाएंगे. स्कूलों में पठन-पाठन के अलावा कार्यालय संबंधी सभी काम को पूरा करना होगा. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही स्कूल बंद हैं.