News Nation Logo
Banner

AMU Admission 2021: अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने स्नातक (UGC) कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक सभी छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट amu.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 14 Jun 2021, 03:28:03 PM
AMU Admission 2021

AMU Admission 2021 (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने स्नातक (UGC) कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक सभी छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट amu.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. एएमयू द्वारा विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, कुछ कोर्सेस में दाखिला मेरिट के आधार पर दिया जाएगा, यानि इन कोर्सेस में दाखिला क्वालीफाईंग एग्जाम (कक्षा 12) के अंकों के आधार पर तैयारी की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार दिया जाएगा. एएमयू एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बिना विलंब शुल्क के 8 जुलाई 2021 निर्धारित की गई है.

और पढ़ें: UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगा नाम में हुई गलती सुधारने का मौका, ये रहेगी लास्ट डेट

यूनिवर्सिटी (AMU) ने बयान जारी कर बताया है कि वही कैंडिडेट्स अप्लाई करने के लिए एलिजिबल होंगे जिन्होंने क्वालिफाइंग एग्जाम पास किया है इसके साथ ही जो सभी दूसरी एलिजिबिलिटी आवश्यकताओं जैसे मार्क्स परसेंटेज, उम्र आदि को पूरा करते हैं. क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन में निर्धारित मार्क्स से जरा भी कम रहने पर उम्मीदवारों को योग्य नहीं समझा जाएगा. इसी तरह यदि निर्धारित की गई उम्र एक दिन से भी अधिक होती है या कम हो जाती है तो कैंडिडेट्स एडमिशन के लिए एलिजिबल नहीं माने जाएंगे. वहीं वे कैंडिडेट्स जो क्वालिफाइंग एग्जाम रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वे भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि क्वाफिलफाइंग एग्जाम पास करने और अन्य एलिजिबिलिटी रिक्वायरमेंट्स पूरी करने के बाद ही उन्हें एडमिशन दिया जाएगा.

इस बयान में ये भी कहा गया है कि उन सभी कोर्सेस के लिए जहां सिलेक्शन प्रोसेस क्वालिफाइंग एग्जाम की परफॉरमेंस पर बेस्ड है वहां उम्मीदवारों को अपनी मार्कशीट/ग्रेड शीट (दोनों साइड) की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी को नोटिफाइड डेट पर या उससे पहले अपलोड करना होगा ऐसा न करने पर उम्मीदवार का एप्लिकेशन फॉर्म सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन-

  • सबसे पहले यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट amu.ac.in पर जाएं
  • अब 'एडमिशन और एग्जाम' पर क्लिक करें
  • इसके बाद 2021-22 एडमिशन नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
  • एप्लिकेशन फॉर्म/ गाइड टू एडमिशन के अंडर एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक करें.
  • अपनी पर्सनल डिटेल के साथ साइन अप करें और एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

First Published : 14 Jun 2021, 03:11:25 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.