News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब AI से कराई जाएगी UPSC की तैयारी, दिल्ली में शुरू हुआ अनूठा स्कूल

दिल्ली पुलिसकर्मियों के उन 500 प्रतिभाशाली बच्चों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है जो नौवीं से बारहवीं परीक्षाओं के सत्रों की तैयारी कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Dec 2021, 07:46:37 AM
UPSC

पुलिसकर्मियों के बच्चों को फ्री स्कॉलरशिप. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 10 स्कूलों में सीएसआर मुहिम के तहत एआई आधारित समाधान
  • पुलिसकर्मियों के 500 प्रतिभाशाली बच्चों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति

नई दिल्ली:

दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित एक स्कूल टेस्टिंग प्लेटफॉर्म स्थापित किया गया है. एआई टेस्टिफाइड नामक यह स्कूल दिल्ली के बेगमपुर स्थापित किया गया है. यहां आईएएस, आईपीएस की तैयारी करने वाले दिल्ली पुलिसकर्मियों के प्रतिभाशाली बच्चों का निशुल्क मार्गदर्शन किया जा रहा है. एआई टेस्टिफाइड एक स्टार्टअप है, जिसकी परिकल्पना आईआईटी कानपुर में तैयार की गई थी. अब यह प्लेटफार्म आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस संचालित वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं के लिए सरकारी स्कूलों और वहां के छात्रों की मदद कर रहा है. दिल्ली सरकार के 10 स्कूलों में सीएसआर मुहिम के तहत यह एआई आधारित समाधान लागू किया जा रहा है.

एआई टेस्टिफाइड एक टेस्ट प्लेटफॉर्म
इसका महत्व तब और बढ़ गया है जब से सीबीएसई ने घोषणा की है कि वह नई शिक्षा नीति 2020 के मुताबिक टर्म आधारित परीक्षा नीति (एमसीक्यू संचालित) लागू करने जा रहा है. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने स्कूली शिक्षा प्रणाली और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए एमके यादव के असाधारण योगदान की सराहना और उनका सम्मान किया. एमके यादव ने कहा कि एआई टेस्टिफाइड एक विशेष टेस्ट प्लेटफॉर्म है, जहां प्रत्येक छात्र की कॉन्सेप्ट आधारित कमजोरी और ताकत की पहचान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया जाता है.

विकल्प चुनने के लिए 50-50 ऑप्शन
इसके टेस्ट प्रत्येक छात्र के सुधारवादी क्षेत्रों के मुताबिक तैयार किए गए हैं. जानकारी की कमी वाले क्षेत्र के लिए वीडियो लेक्चर भी प्रदान किए जाते हैं. साथ ही छात्रों को विकल्प छांटने का इस्तेमाल करने का मौका दिया जाता है और सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने के लिए 50-50 तकनीक बताई जाती है. इससे छात्रों को अपने कॉन्सेप्ट्स की सटीक आकलन करने तथा अपनी कठिन सोच क्षमता विकसित करने में मदद मिलती है. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने देश के पहले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस संचालित स्कूल टेस्टिंग प्लेटफॉर्म एआई टेस्टिफाइड के सीएमडी एमके यादव को सम्मानित किया है.

दिल्ली पुलिस कर्मियों के 500 बच्चों को स्कॉलरशिप
उन्होंने बेगमपुर पुलिस थाना, रोहिणी में शिशु अनुकूल कक्ष स्थापित किया और आईएएस, आईपीएस की तैयारी करने वाले दिल्ली पुलिसकर्मियों के 50 प्रतिभाशाली बच्चों का निशुल्क मार्गदर्शन किया है. यादव खुद आईबी और निगरानी विभाग के अधिकारी रह चुके हैं और उन्होंने दिल्ली पुलिसकर्मियों के उन 500 प्रतिभाशाली बच्चों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है जो नौवीं से बारहवीं परीक्षाओं के सत्रों की तैयारी कर रहे हैं.

First Published : 25 Dec 2021, 07:46:37 AM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.