logo-image

UP Board के 11 में कौन सी चुन सकते हैं स्ट्रीम, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

लाई में सीबीएसई बोर्ड दसवीं के नतीजे घोष‍ित करने जा रहा है. इसी कड़ी में अगर आपको 11 में कोई स्ट्रीम चुनने में दिक्क्त हो रही है तो यहां हम आपकी माद्दा करेंगे.

Updated on: 18 Jun 2022, 02:39 PM

New Delhi:

यूपी बोर्ड के 10वीं के नतीजे आ गए हैं. वहीं, कई अन्य राज्यों ने भी कक्षा 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के बोर्ड ने भी रिजल्ट जारी कर दिए हैं. जुलाई में सीबीएसई बोर्ड दसवीं के नतीजे घोष‍ित करने जा रहा है.  इसी कड़ी में अगर आपको 11 में कोई स्ट्रीम चुनने में दिक्क्त हो रही है तो यहां हम आपकी माद्दा करेंगे. अक्सर लोगों को कोई न कोई सब्जेक्ट चुनने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. कभी पेरेंट्स और कभी रिश्तेदार के बच्चे. कभी आपका मन कुछ और कहता है तो कभी टीचर कुछ और कहती है. लेकिन अब आपको घबराने की ज़रुरत नहीं.  अगर आप भी स्ट्रीम को लेकर कन्फ्यूज हों तो एक्सपर्ट से जानें कि कैसे आप 11वीं के लिए स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- UP Board Toppers: टॉप करने वाले छात्रों को सरकार का भारी भरकम इनाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारे देश में बच्चों को सबसे ज्यादा डॉक्टर-इंज‍ीनियर या आईएएस बनने के लिए प्रेरित किया जाता है.  इसलिए अपने लक्ष्‍य के लिए आपको किस सब्‍जेक्‍ट को पढ़ने से मदद मिलेगी, पहले ये जानें.  इसलिए आपको अपनी स्ट्रीम चुनने के लिए अपने श‍िक्षक की भी मदद लेनी चाहिए.  अपने टीचर को बताए कि आपको आगे चलकर क्या बनना है और आप खुद भी सोचे कि आपको आगे चलकर क्या करना है उसी हिसाब से सब्जेक्ट को चुने. 

आपके फ्यूचर के लिए कौन-सी स्ट्रीम बेस्ट हो सकती है, इसके लिए आप करियर काउंसलर का भी सहारा ले सकते हैं.  अगर आपके पेरेंट्स कॉमर्स या सायेंस कह रह हैं तो उसमे आपको भी विचार करना चाहिए. अगर आपको लगता है कि आप आर्ट्स अच्छे से निकाल पाएंगे तो आपको आर्ट्स ही लें चाहिए. बाकी आगे चलकर आप किसी भी फील्ड में अच्छा कर सकते हैं. अगर आपके 10वीं में 90% मार्क्‍स आए हैं, वहीं इन नम्बर से आपको आसानी से साइंस और कॉमर्स मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- UP Board 10th Result 2022: UP बोर्ड 10वीं के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, इन लिंक्स पर देख सकेंगे परिणाम