logo-image
लोकसभा चुनाव

UPSC Prelims Result 2023: प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम सामने आए, 14624 अभ्यर्थी हुए सफल

UPSC Prelims Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 को घोषित कर दिया है. यह परीक्षा 28 मई को हुई थी.

Updated on: 12 Jun 2023, 01:06 PM

highlights

  • UPSC की मुख्य परीक्षा 15 सितंबर को होगी
  • 14624 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की
  • भारत वन सेवा परीक्षा के रिजल्ट का भी ऐलान

नई दिल्ली:

UPSC Prelims Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 का ऐलान कर दिया है. परिणामों को जानने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा. इस साल, प्रारंभिक परीक्षा 28 मई को हुई थी. परीक्षा में 14624 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की. सफल उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे. ये 15 सितंबर को होगी. सिविल सेवा के  साथ-साथ आयोग ने भारत वन सेवा परीक्षा के रिजल्ट का भी ऐलान किया गया है. 

ये भी पढ़ें:  MHT CET result 2023: महाराष्ट्र सीईटी के परिणाम जारी, जानें किस तरह से करें चेक

परीक्षा नियमों के अनुसार, सफल उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2023 को लेकर फिर से आवेदन करना होगा. ये एक विस्तृत आवेदन पत्र-I (DAF-I) है. 15 सितंबर को मुख्य परीक्षा होगी. प्रीलिम्स में शामिल होने वाले छात्र इस परीक्षा में बैठ सकेंगे. DAF-I को भरने और इसे जमा करने की तारीखों और महत्वपूर्ण निर्देशों का   ऐलान जल्द किया जाएगा. 

योग्य उम्मीदवारों को सीएसई (Civil Services Exam)  में छह प्रयासों की अनुमति है. हालांकि, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को असीमित प्रयासों की अनुमति है. जबकि ओबीसी उम्मीदवार नौ प्रयास कर सकते हैं. सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित PwBD उम्मीदवारों को भी नौ प्रयासों की अनुमति है.