logo-image

UP Police Constable result: उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती का फाइनल रिजल्ट घोषित, साढ़े 22 लाख अभ्यर्थियों की टिकीं निगाहें

अभ्यर्थी अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं.

Updated on: 02 Mar 2020, 04:40 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती (Uttar Pradesh Constable) का फाइनल परिणाम घोषित हो चुका है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सोमवार दोपहर 4 बजे 49,568 पदों के लिए परिणाम घोषित (Result Decleared) किया है. बता दें कि भर्ती का विज्ञापन 2018 के अक्टूबर महीने में निकाला गया था. जिसमें करीब 23 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था.

यह भी पढ़ें- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात शांत मगर तनावपूर्ण, बोर्ड परीक्षाओं में बैठे विद्यार्थी

uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं रिजल्ट

सफल अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया था. बोर्ड ने शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर नतीजे जारी कर दिए. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस की 2018 में 49568 पदों पर हुई सीधी सिपाही भर्ती का रिजल्ट आज उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से घोषित कर दिया गया है. पुलिस भर्ती बोर्ड के डीजी आरके विश्वकर्मा ने बताया कि 49568 को अंतिम रूप से चयनित किया गया है. 1 लाख 37 हजार भर्ती का परिणाम हमने अब तक कर लिया है. उन्होंने बताया कि इस भर्ती के लिए 23 लाख युवाओं ने आवेदन किया था. 1.23 लाख को अभ्यर्थियों को फाइनल चयन के लिए बुलाया गया है. आरके विश्वकर्मा ने बताया कि 49568 पद में 1809 अभ्यर्थी यूपी से बाहर के हैं.

100 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

उन्होंने कहा कि सभी जनपदों से लोग चयनित हुए हैं. बॉयोमेट्रिक सिस्टम के साथ पारदर्शी तरीके से प्रयागराज, बलिया, कानपुर, गोरखपुर, सहारनपुर, फ़िरोज़ाबाद आदि जनपदों से चयन हुआ है. पुलिस भर्ती बोर्ड के डीजी ने बताया कि 100 लोगों के खिलाफ एफआईआर की गई है, जिनकी जगह कोई अन्य एग्जाम देने आए थे. 16 लोगों के फिंगर प्रिंट नहीं मिले, उन्हें परीक्षा से बाहर किया गया. किसी भी अभ्यर्थियों की मार्कशीट को देखा जा सकता है. उन्होंने बताया कि एसआई के लिए 5623 पोस्ट हैं, टेंडर प्रक्रिया कर रहे हैं. आने वाले साल में चयन पूरा किया जाएगा. आरके विश्वकर्मा ने यह भी बताया कि जेल वार्डन की प्रक्रिया के लिए जल्द ही चयन होगा. सर्दी के मौसम में दौड़ की प्रक्रिया की जाती है.

बाहर के राज्यों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि कॉन्स्टेबल की ट्रेनिंग 2022 तक पूरी होगी. जरूरत पड़ेगी तो बाहर के राज्यों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि रीजनल ट्रेनिंग सेंटर हर जिले में चल रहा है. मैंने स्वयं निरीक्षण किया था. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि फतेहपुर में स्पेशल फोर्स बनाने जा रहे हैं, ट्रैफिक के लिए भी हम प्रयास कर रहे हैं. अवनीश अवस्थी ने बताया कि गोरखपुर में नए ट्रेनिंग सेन्टर बनाया है. कोर्ट के लिए अलग से फोर्स बनाई जाएगी. अन्य विभागों में भी ऐसा ही करेंगे.