News Nation Logo
Banner

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी, सबसे पहले यहां क्लिक कर करें चेक

उप्र बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम एक साथ पहली बार राज्य की राजधानी से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जारी करेंगे. इससे पहले परीक्षा के परिणाम बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से जारी होते थे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 27 Jun 2020, 12:48:30 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम एक साथ पहली बार राज्य की राजधानी से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जारी किया. इससे पहले परीक्षा के परिणाम बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से जारी होते थे. लेकिन इस बार लखनऊ से परिणा जारी हो गए. हालांकि इससे पहले बोर्ड के सभापति एवं सचिव में आपसी तालमेल नहीं होने के चलते दो बार हाईस्कूल के परिणाम लखनऊ स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशक (सभापति) के कार्यालय से जारी हो चुके हैं. परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर क्लिक कर देख सकते हैं रिजल्ट. साथ ही upmsc.edu.in पर प्राप्त कर सकते हैं रिजल्ट.  शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम 27 जून को दोपहर 12.00 बजे मिल जाएंगे. इस बार बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा में 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें हाईस्कूल के 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 25,84,511 परीक्षार्थी हैं. इसके लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए. इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए प्रदेश भर में कुल 19 लाख कैमरे लगाए गए.

यहां क्लिक कर चेक करें रिजल्ट

#Step 1. सबसे पहले newsnationtv.com वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://www.newsnationtv.com/education/board-results

#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर UP Board का रिजल्ट पेज कुछ इस तरह से दिखाई देगा.

#Step 4. 10वीं या 12वीं में से कोई एक चुने.

#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.

#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

#Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

इसके अलावा 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किए गए थे, जिनको परीक्षा केंद्र पर अपने पहचानपत्र और आधार कार्ड के साथ ड्यूटी करने को कहा गया था. इस बार संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 700 तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 275 थी. कोरोना संकट के चलते इस बार छात्रों को डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे. अंक और प्रमाण पत्र को वेबसाइट से डाउनलोड कर स्कूलों से छात्रों को वितरित किए जाएंगे. डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र तीन दिनों के अंदर स्कूलों के प्रधानाचार्य के माध्यम से छात्रों को मिल जाएंगे. उप्र बोर्ड ऑफिस से घोषित होने के बाद रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

First Published : 27 Jun 2020, 10:41:06 AM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×