logo-image

UGC NET Result Declared: यूजीसी नेट का रिजल्ट आउट, ऐसे करें चेक और डाउनलोड

यूजीसी नेट दिसंबर 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

Updated on: 13 Apr 2023, 09:12 PM

नई दिल्ली:

UGC NET Result Declared: यूजीसी नेट दिसंबर 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. ऑफिशियल वेबसाइट पर अभ्यर्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. संस्था की साइट ugcnet.nta.nic.in पर परिणाम जारी किया गया. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ओर से विश्चविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) का परिणाम जारी किया गया है. दिसंबर 2022 सत्र की यूजीसी नेट जेआरएफ परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च 2023 के बीच आयोजित की गई थी.यूजीसी नेट जेआरएफ दिसंबर 2022 के रिजल्ट के साथ-साथ कटऑफ मार्क्स, कटऑफ पर्सेंटाइल और अंतिम अंतरिम उत्तर कुंजी भी जारी की गई है.

2022 में आयोजित हुई थी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की परीक्षा 186 शहरों में 663 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा 32 शिफ्ट में 83 विषयों के लिए पांच चरण में हुई थी. नवीनतम अपडेट के लिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in जाकर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: JEE Main Admit Card 2023: 15 अप्रैल को दो पाली में होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता
यूजीसी UGC NET JRF दिसंबर 2022 परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'असिस्टेंट प्रोफेसर' के साथ-साथ 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर' के लिए योग्य हैं. यूजीसी नेट 2023 स्कोर कार्ड यूजीसी नेट परिणाम के साथ जारी किया गया है.

यूजीसी प्रमुख के ट्वीट के एक दिन बाद आया रिजल्ट

गौरतलब है कि यूजीसी प्रमुख ने बुधवार को एक ट्वीट किया था. ट्वीट में उन्होंने लिखा कि एनटीए की तरफ से यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का रिजल्ट 12 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा. हालांकि, यह रिजल्ट गुरुवार शाम को जारी किया गया. रिजल्ट जारी होने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ लेने वाले अभ्यर्थी फटाफट यूजीसी की आधिकारिक साइट  ugcnet.nta.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी अपने रिजल्ट की कॉपी को डाउनलोड भी कर सकते हैं.