logo-image

UGC NET 2022 Result: दिसम्बर और जून में हुई परीक्षा के परिणाम होंगे जारी, ऐसे करें चेक

UGC NET 2022 Result

Updated on: 01 Nov 2022, 12:06 PM

नई दिल्ली:

UGC NET 2022 Result: पिछले साल दिसम्बर और इस साल जून महीने में हुई यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम घोषित होने वाले हैं. ऐसे में अगर आपने ने भी यूजीसी नेट परीक्षा में भाग लिया था तो लेटेस्ट अपडेट के लिए इस खबर को पढ़ना चााहिए. दरअसल एनटीए यानि नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा परीक्षा परिणाम शीघ्र ही घोषित किए जाने की अपडेट मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एनटीए बहुत जल्द अपनी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के परिणाम जारी कर सकती है. हालांकि परीक्षा के परिणामों को लेकर फिलहाल कोई तारीख नहीं दी गई है. वहीं यूजीसी नेट परीक्षा 2022 की आसंरशीट को लेकर भी माना जा रहा है कि परीक्षा परिणामों के घोषित होने के बाद ही परीक्षार्थियों के लिए आसंरशीट जारी की जाएगी.

UGC NET 2022 Result के लिए एप्लीकेशन फॉर्म नंबर की होगी जरूरत

जाहिर है यूजीसी नेट परीक्षा इस साल 9 जुलाई से 22 अक्टूबर तक चार फेजों में हुई है. ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यार्थियों को परीक्षा के परिणामों का बेसब्री से इंतजार है. अभ्यार्थियों को सलाह दी जा रही है कि उन्हें परीक्षा से जुड़ी हर अपडेट पर लगातार नजर बनाए रखनी चाहिए, क्यों कि एनटीए कभी भी परीक्षा के परिणामों को जारी कर सकती है. इसी के साथ ही बता दें, यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल हुए परिक्षार्थियों को परिणाम चेक करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ेंः UGC: ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग वाले संस्थानों में अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट होगा जरूरी

ऐसे करें UGC NET 2022 Result चेक

यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के परिणामों को ऑनलाइन घोषित किया जाएगा. परीक्षा के परिणाम चेक करने के अभ्यार्थी को सबसे पहले यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट (ugcnet.nta.nic.in.) पर विजिट करना होगा.
परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद इसके लिए नया लिंक जारी किया जाएगा, जिस पर क्लिक करना होगा.
लॉग इन पेज खुलने पर एप्लीकेशन फॉर्म नंबर के साथ जन्मतिथि या पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन फीड करना होगा.
जानकारियां फीड करते ही सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
स्क्रीन पर नजर आ रहे स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करना होगा.