News Nation Logo

CBSE Board : अब जून नहीं, जुलाई में घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट

कोविड-19 महामारी, लॉकडाउन, स्कूलों के शिक्षकों एवं अन्य सभी कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए यह तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय किया गया है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 May 2021, 09:12:38 AM
CBSE

कोरोना संक्रमण के चलते आंतरिक काम में हो रही है देरी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अब सीबीएसई की दसवीं कक्षा के नतीजे जुलाई में
  • पहले 20 जून तक घोषित होने थे 10वीं के नतीजे
  • रिजल्ट के आंतरिक काम की सीमा भी बढ़ाई गई

नई दिल्ली:

सीबीएसई 10वीं बोर्ड के नतीजे अब 20 जून तक घोषित नहीं किए जा सकेंगे. सीबीएसई की दसवीं कक्षा के नतीजे जुलाई में घोषित किए जाएंगे. देश में कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए सीबीएसई से रिजल्ट की डेट आगे बढ़ाने की अपील की गई थी. सीबीएसई ने इसे स्वीकार कर लिया है. अब संबंधित स्कूल छात्रों को दिए गए अंक जून अंत तक सीबीएसई को जमा करा सकेंगे. इसके बाद ही दसवीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. पहले स्कूलों को यह कार्य 5 जून तक पूरा करना था. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक निर्देश जारी करते हुए कहा कि स्कूल, छात्रों को जो अंक देंगे, उसका ब्यौरा अब 30 जून 2021 तक सीबीएसई को समिट करना होगा. इंटरनल असेसमेंट मार्क्‍स सबमिट करने की आखिरी तिथि भी 30 जून 2021 तय की गई है.

पहले 5 जून तक होना था रिजल्ट का आंतरिक कार्य
सीबीएसई ने कहा है कि विभिन्न राज्यों में कोविड-19 महामारी, लॉकडाउन, स्कूलों के शिक्षकों एवं अन्य सभी कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए यह तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय किया गया है. देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए विभिन्न स्कूलों एवं दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट जमा कराने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की थी. इस पर सीबीएसई ने कहा कि कि सीबीएसई ने कहा कि कि सीबीएसई, शिक्षकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. गौरतलब है कि पहले 10वीं कक्षा के रिजल्ट का आंतरिक कार्य 5 जून तक तैयार किया जाना था. वहीं दूसरी ओर दिल्ली समेत कई राज्यों के अनेक सरकारी स्कूलों के शिक्षक कोरोना ड्यूटी कर रह हैं या फिर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इस स्थिति को देखते हुए सीबीएसई से समय बढाने की अपील की गई थी. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना के पीक का खतरा बरकरार, 22 राज्यों में संक्रमण की दर 15% से ज्यादा

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं हो चुकी हैं रद्द
दिल्ली के शिक्षा विभाग की एडिशनल डायरेक्टर रीता शर्मा ने सीबीएसई को पत्र लिखकर इस स्थिति के बारे में अवगत भी कराया था. एडिशनल डायरेक्टर ने अपने पत्र में कहा कि मौजूदा परिस्थितियों, लॉकडाउन आदि के वक्त शिक्षकों विभिन्न कामों में ड्यूटी लगी है. बहुत सारे स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में भी बदल दिया गया है. ऐसे में सीबीएसई से अपील है सीबीएसई 10वीं कक्षा के रिजल्ट की डेडलाइन की समीक्षा करें. सीबीएसई ने दिल्ली शिक्षा निदेशालय की एडिशनल डायरेक्टर के पत्र के जवाब में कहा है कि सीबीएसई शिक्षकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को सीबीएसई द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पूरे देश में पूरे देश में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. अब आंतरिक परीक्षाओं एवं प्री बोर्ड बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर दसवीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. सभी स्कूलों को यह रिजल्ट शीट सीबीएसई को देनी होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 09:12:38 AM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो