logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NEET PG Score card: नीट पीजी का स्कोर कार्ड हुआ जारी, यहां करें चेक

NEET PG Score Card Released: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) नीट पीजी रिजल्ट (NEET PG Results) जारी किया दिया गया है.

Updated on: 05 Feb 2020, 01:42 PM

highlights

  • नीट पीजी का स्कोर कार्ड हुआ जारी. 
  • ऑफिशियल वेबसाइट www.nbe.edu.in पर चेक करें रिजल्ट.
  • 31 जनवरी को जारी किया गया था नीट पीजी का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

NEET PG Score Card Released: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) नीट पीजी रिजल्ट (NEET PG Results) जारी किया दिया गया है. अब इसके बाद नीट पीजी का स्कोर कार्ड जारी कर दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीट पीजी रिजल्ट एनबीई के आधिकारिक पोर्टल nbe.edu.in पर जारी किए हैं. नीट पीजी नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि नीट पीजी 2020 (NEET-PG 2020) का रिजल्ट 31 जनवरी को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर ही जारी किया गया.

बता दें कि देशभर में मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट (एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा) कोर्स में दाखिले के लिए नीट पीजी परीक्षा 2020 आयोजित की जाती है.
गौरतलब है कि एनबीई का कार्य नीट पीजी का आयोजन करना और नतीजे जारी करना है. नीट पीजी 2020 के लिए मार्कशीट कम रिजल्ट सर्टिफिकेट nbe.edu.in से डाउनलोड किया जा सकेगा.नीट पीजी रिजल्ट मौजूदा एडमिशन सेशन के लिए ही मान्य होगा.

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir: परिम पोरा में आतंकियों ने चेक पोस्ट को बनाया निशाना, 1 जवान शहीद

नीट पीजी एंट्रेंस परीक्षा में इस बार करीब 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. परीक्षा इसी साल पांच जनवरी 2020 को आयोजित की गई थी. वहीं इस परीक्षा के लिए आवेदन 1 नवंबर 2019 से शुरू किए गए थे, जबकि आवेदन की अंतिम तारीख 21 नवंबर तय थी.

ऐसे कर पाएंगे चेक
Step 1. अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.nbe.edu.in पर विजिट करना होगा.
Step 2. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
Step 3. रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा.
Step 4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने बीजेपी को ललकारा, कहा- क्या बीजेपी के किसी नेता में है दम जो...

नीट पीजी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि एनबीई की काउंसलिंग और सीटों के आवंटन में कोई भूमिका नहीं होगी. डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और योग्यता का आंकलन काउंसलिंग और एडमिशन की प्रक्रिया के दौरान होगा. बता दें कि पीजी सीट के एलोटमेंट के लिए काउंसलिंग में हिस्सा लेना होगा.