logo-image

MP Board Result 2019 : 15 मई को घोषित होगा 10वीं बोर्ड का परिणाम, यहां करें चेक

परीक्षार्थियों का इंतजार अब हुआ खत्म, 15 मई को देख सकेंगे रिजल्ट, न्यूज स्टेट वेबसाइट पर सबसे पहले चेक करें रिजल्ट

Updated on: 12 May 2019, 02:04 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित होने वाला है. 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 मई को घोषित किया जाएगा. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education-MPBSE) बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित करता है. मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 1 से 27 मार्च तक आयोजित की गईं. परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. 10वीं के परीक्षार्थी 15 मई को अपना परिणाम देख सकेंगे. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें. इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश 10वीं बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं, ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े.

मध्य प्रदेश 10वीं बोर्ड 2018 का एनालिसिस (MP Board Last Year Analysis)

एमपी बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 14 मई को घोषित किया गया था. 10 वीं कक्षा के कुल 11.48 लाख छात्रों ने अपना परिणाम प्राप्त किया. एमपी बोर्ड 10 वीं परिणाम के लिए कुल पास प्रतिशत 66% रहा. अनामिकाशाद और हर्षवर्धनपरमार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के संयुक्त टॉपर्स के रूप में उभरे.

  • Result Declaration Date: 14th May
  • Total Number of Students: 11,48,098
  • Pass Percentage: 66%
  • Toppers: AnamikaSadh&HarshwardhanParmar

ऐसे चेक करें मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट (Step Wise Guide To check Results)

Step 1. MP Board का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले News State वेबसाइट के रिजल्ट पेज www.newsnationtv.com/board-results पर विजिट करें या इस लिंक पर क्लिक करें.

Step 2. Admit Card पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

मध्य प्रदेश बोर्ड के बारे में (About MP Board)

MPBSE को 1965 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत विकसित किया गया था. शिक्षा निकाय, राज्य और उच्च शिक्षा प्रणाली की नीति-संबंधी, प्रशासनिक, संज्ञानात्मक और बौद्धिक दिशा निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है. बोर्ड मध्य प्रदेश राज्य में इंटरमीडिएट शिक्षा की प्रणाली को विनियमित और पर्यवेक्षण करता है. यह विभिन्न गतिविधियों को निष्पादित करता है और नियंत्रित करता है जिसमें अध्ययन के पाठ्यक्रम तैयार करना, पाठ्यक्रम निर्धारित करना, परीक्षा आयोजित करना, कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करना शामिल है. MPBSE अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों को दिशा, समर्थन और नेतृत्व भी प्रदान करता है. MPBSE हर साल मार्च-अप्रैल के महीने में SSC और HSSC छात्रों के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है, इसके बाद मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2019 की घोषणा मई के महीने में करता है.