logo-image

Meghalaya Board 12th Result : 8 मई को घोषित होगा 12वीं बोर्ड रिजल्ट, यहां करें चेक

परीक्षार्थियों का इंतजार हुूआ खत्म, सबसे पहले रिजल्ट पाने के लिए डाउनलोड करें न्यूज स्टेट डाउट कॉम

Updated on: 07 May 2019, 07:37 PM

नई दिल्ली:

मेघालय 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 8 मई को घोषित होगा. परीक्षार्थी कल यानी बुधवार को अपना परिणाम देख सकेंगे. बुधवार के दिन में ही रिजल्ट आ जाएगा. परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. Meghalaya Board Results 2019 MBOSE HSSLC Result, mbose.in: मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MBOSE) परीक्षा घोषित करेगा.  MBOSE HSSLC परीक्षा 1 मार्च से 26 मार्च, 2019 तक आयोजित की गई थी. हम यहां News State पर अपने स्रोतों के साथ लगातार संपर्क में हैं और यहां सभी नवीनतम अपडेट आपको बताते रहेंगे. इसलिए, हम परीक्षार्थियों से अनुरोध करते हैं कि वे इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और इसे नियमित रूप से देखें. इस लेख में, हमने सभी महत्वपूर्ण तिथियों, परिणाम जांच प्रक्रिया आदि के बारे में बताया है.

मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन मेघालय बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट धोषित करता है. परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि अगर कोई तकनीकी खामी के चलते वेबसाइट पर परिणाम तय समय पर नहीं आता है तो डरने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपको यहां स्टेप टु स्टेप बता रहे हैं कि कैसे रिजल्ट चेक किया जाता है.

#Step 1.  सबसे पहले  News State वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://www.newsnationtv.com/board-results

#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर Meghalaya Board का रिजल्ट पेज कुछ इस तरह से दिखाई देगा.

#Step 4.  10वीं या 12वीं में से कोई एक चुने.

#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा. 

#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और View result के बटन पर क्लिक करें.

#Step 7आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड परिणाम की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद मूल अंक पत्र जारी नहीं करेगा. इसलिए, हम उम्मीदवारों से रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड करने और भविष्य के संदर्भों के लिए उसी का प्रिंटआउट लेने का अनुरोध करते हैं.


मेघालय बोर्ड परिणाम - पिछले वर्ष के आंकड़े

जो छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे मई के महीने में परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं. हमने छात्रों की सुविधा के लिए पिछले वर्ष का एक संक्षिप्त परिणाम विश्लेषण संकलित किया है.

MBOSE HSSLC 12th Result Statistics 2018

MBOSE 12th Class Result 2018 Statistics

No. of students registered

27,456

No. of students appeared

27,001

No. of students passed

20,327

Total students secured 1st Division

3,696

Pass percentage (Arts)

75.38%

Pass percentage (Science)

76.76%

Pass percentage (Commerce)

71.87%

MBOSE के बारे में (About MBOSE) 

मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 1973 MBOSE अधिनियम के अनुसार स्थापित किया गया था. बोर्ड को मेघालय में स्कूली शिक्षा से जुड़े मामलों को नियंत्रित करने, विनियमित करने और देखने का अधिकार है. प्रारंभ में, शिक्षा बोर्ड सार्वजनिक अनुदेश के निदेशक के कार्यालय में कार्य कर रहा था. दूसरी ओर, शिक्षा बोर्ड छात्रों के लिए प्रमाणपत्र छोड़ने वाले माध्यमिक विद्यालय के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है. मेघालय शिक्षा बोर्ड कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक के छात्रों को नियमित शिक्षा प्रदान करता है. दूरस्थ शिक्षा उन स्कूलों के साथ प्रदान की जाती है जो एमबीओएसई से संबद्ध हैं. संभावित छात्रों को यह जानकर खुशी होगी कि बोर्ड छात्रों में उत्साह के स्तर को बनाए रखने के लिए विभिन्न गतिविधियों और स्कूल स्तर की घटनाओं का संचालन करता रहता है.