logo-image

Gujarat 10th Board Result 2020 Declared: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 10वीं के नतीजे, यहां करें चेक

गुजरात बोर्ड ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए. नतीजे मंगलवार 9 जून की सुबह को घोषित किये गए. इसी के साथ लंबे समय से परिणाम की ओर निगाहें जमाए बैठे लाखों छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया.

Updated on: 09 Jun 2020, 10:27 AM

अहमदाबाद:

गुजरात बोर्ड (Gujarat Board) ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए. नतीजे मंगलवार 9 जून की सुबह को घोषित किये गए. इसी के साथ लंबे समय से परिणाम की ओर निगाहें जमाए बैठे लाखों छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Result) गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर चेक कर सकते हैं. कुछ दिन पहले ही गुजरात बोर्ड ने 12वीं के साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित किए थे, जिसके बाद लगातार इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि बची हुई परीक्षाओं के रिजल्ट कभी भी आ सकते हैं. बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख छात्रों ने भाग लिया था. गुजरात बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा 5 मार्च 2020 से 17 मार्च 2020 के मध्य और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च 2020 से 21 मार्च 2020 के बीच कराई थी. इस साल 10.8 लाख छात्र-छात्राओं ने गुजराब बोर्ड की दसवीं क्लास का एग्जाम दिया था.

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन कक्षाओं से बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता: कस्तुरीरंगन

ऐसे चेक करें गुजरात बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड ने परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि अगर कोई तकनीक खामी के चलते वेबसाइट को खोलने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इसी पेज पर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. हम आपको यहां स्टेप टु स्टेप बता रहे हैं कि कैसे रिजल्ट चेक किया जाता है.

यह भी पढ़ें- आज ही के दिन महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सविनय अवज्ञा का प्रयोग किया था, जानें 7 जून का इतिहास

#Step 1. सबसे पहले News Nation वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.
#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Click Here
#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर GSEB का रिजल्ट लिंक्स कुछ इस तरह से दिखाई देगा.
#Step 4. 10वीं बोर्ड परिणाम पर क्लिक करें
#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.
#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
#Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.