logo-image

सीआईसीएसई बोर्ड ने रद्द बोर्ड परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन योजना घोषित की

द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन इक्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने शुक्रवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की उन परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन योजना की घोषणा की जिन्हें कोविड-19 महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है.

Updated on: 03 Jul 2020, 07:30 PM

दिल्ली:

द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन इक्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने शुक्रवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की उन परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन योजना की घोषणा की जिन्हें कोविड-19 महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत उम्मीदवारों का मूल्यांकन तीन मापदंडों के आधार पर किया जाएगा.

इनमें- सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के अंक, विषय संबंधी प्रोजेक्ट वर्क का प्रतिशत और विषय प्रोजेक्ट. छात्रों को उन विषयों में से तीन के सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत अंकों का एक औसत मिलेगा जिसके लिए बोर्ड परीक्षा हो चुकी है.

विषय प्रोजेक्ट श्रेणी, पेपर्स के आंतरिक मूल्यांकन में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों को संदर्भित करती है, वहीं विषय प्रोजेक्ट प्रतिशत उम्मीदवार द्वारा पेपर के आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंकों का प्रतिशत होगा. लंबित परीक्षाएं जो एक जुलाई से 14 जुलाई तक होनी थीं उन्हें गत सप्ताह कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया था.