logo-image

छत्तीसगढ़ बोर्ड के CGBSE 10वीं के परीक्षा का परिणाम घोषित

छत्तीसगढ़ राज्य समेत पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी के चलते हाई स्कूल की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था.

Updated on: 19 May 2021, 02:42 PM

highlights

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट चेक कर सकते है
  • नये पेज पर अपने विवरण (रोल नंबर या फॉर्म नंबर, आदि) भरकर सबमिट करें

 

 

छत्तीसगढ़:

छत्तीसगढ़ बोर्ड के सीजीबीएसई 10वीं का परिणाम घोषित हो चुका है, जो भी छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, वो अपना हाई स्कूल परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट, cgbse.nic.in पर और नतीजे आफिशियल रिजल्ट पोर्टल, results.cg.nic.in पर जारी किये गये.  इससे पहले छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर द्वारा वर्ष 2021 की हाई स्कूल कक्षा के परिणामों की घोषणा आज 19 मई 2021 को सुबह 11 बजे किये जाने की जानकारी दी गयी थी. छत्तीसगढ़ बोर्ड से सम्बद्ध शासकीय और निजी विद्यालयों में हाई स्कूल कक्षा के छात्र अपना सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, cgbse.nic.in या  results.cg.nic.in पर विजिट करने के बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद नये पेज पर अपने विवरण (रोल नंबर या फॉर्म नंबर, आदि) भरकर सबमिट करें. इसके बाद स्टूडेंट्स अपना सीजी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 स्क्रीन पर देख पाएंगे. छात्र अपने सीजीबीएसई रिजल्ट 2021 का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लें.

यह भी पढ़ेः यूपी बोर्ड का फर्जी कार्यक्रम वायरल, शिक्षा विभाग ने नकारा


छत्तीसगढ़ राज्य समेत पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी के चलते हाई स्कूल की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. बाद में छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा के लिए नई मूल्यांकन नीति की घोषणा की गयी थी. इस नीति के अंतर्गत छत्तीसगढ़ हाई स्कूल परीक्षा परिणाम 2021 की घोषणा स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर की जानी है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर धीमी पड़ने लगी है, अब तक के आंकङों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 7,664 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 9,07,589 हो गए जबकि 129 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 11,590 पर पहुंच गई. इसके बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ा दिया है ताकि कोरोना को पूरी तरह से खत्म किया जायें.