logo-image

CBSE CTET 2019 Result Declared: सीबीएसई सीटीईटी का रिजल्ट हुआ जारी, यहां करें चेक

CBSE CTET 2019 परीक्षा इस वर्ष 8 दिसंबर को आयोजित की गई थी, जिसका उत्तर कुंजी (Answer Key) 23 दिसंबर को जारी किया गया था.

Updated on: 28 Dec 2019, 02:38 PM

highlights

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 दिसंबर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए.
  • परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाकर अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं.
  • CTET दिसंबर 2019 के परिणाम केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं.

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 दिसंबर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाकर अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं. CTET दिसंबर 2019 के परिणाम केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं.

CBSE CTET 2019 परीक्षा इस वर्ष 8 दिसंबर को आयोजित की गई थी, जिसका उत्तर कुंजी 23 दिसंबर को जारी किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, 5.4 लाख से अधिक आवेदकों ने CTET 2019 परीक्षा उत्तीर्ण की.

यह भी पढ़ें: इंटरनेट सेवा बाधित होने से हर घंटे टेलीफोन कंपनियों को हो रहा 2.5 करोड़ का घाटा

उम्मीदवारों को अपने स्कोर की जाँच करते समय धैर्य रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि भारी इंटरनेट ट्रैफ़िक के कारण वेबसाइट लोड नहीं हो सकती है. परिणाम में दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों की योग्यता की स्थिति शामिल होगी - पेपर 1 और पेपर 2 - प्रत्येक में उनके अंकों के साथ.
अपना CBSE CTET दिसंबर 2019 परिणाम डाउनलोड करने के लिए चरणों का पालन करें:
Step 1: सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट, यानी, ctet.nic.in पर जाएं.
Step 2: CTET दिसंबर 2019 परिणाम के लिंक पर क्लिक करें ’.
Step 3: अपना रोल नंबर, एडमिट कार्ड पर, दिए गए स्थान पर दर्ज करें. Click सबमिट ’पर क्लिक करें.
Step 4: आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें.

यह भी पढ़ें: प्रियंका वाड्रा का BJP पर हमला, भाजपा राज में अधिकारी भी नहीं मानते संविधान की शपथ

CTET 2019 परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो केंद्र सरकार से संबद्ध स्कूलों में शिक्षण कार्य करना चाहते हैं. जबकि पेपर 1 मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 में पढ़ाना चाहते हैं, पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 में पढ़ाना चाहते हैं.