logo-image

Bihar Board Result 2019 : 12वीं कॉमर्स में सत्यम कुमार ने 94.4 प्रतिशत मार्क्स लाकर किया टॉप, जानें आप किस नंबर पर रहे

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.के महाजन ने रिजल्ट जारी की है

Updated on: 30 Mar 2019, 05:28 PM

पटना:

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.के महाजन ने रिजल्ट जारी की है. शिक्षा विभाग के अध्यक्ष आनंद किशोर और सचिव अनूप सिंहा भी मौजूद रहे. इस बार कॉमर्स में सत्यम कुमार टॉपर रहे. उसने 94.4 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त किया. रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया गया है. इंटर की परीक्षा में कुल 79.76 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए. इंटर के कॉमर्स में कुल 93 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. इंटर में कुल 10 लाख 19 हजार 7 सौ 95 छात्र-छात्राएं सफल हो पाए. बिहार में पहली बार इंटर का रिजल्ट मार्च में घोषित हुआ है. परीक्षा के 28 दिनों के बाद परिणाम (रिजल्ट) जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें - Bihar Board Result : 12वीं आर्ट्स में रोहिणी रानी ने किया टॉप, जानें आप किस नंबर पर रहे

बता दें कि 2 मार्च से परीक्षा का मूल्यांकन शुरू हो गया था. बिहार ने इस बार कई इतिहास रच दिए हैं. देश में पहली बार BSEB ने परीक्षा में प्रश्न पत्र के 10 सैट तैयार किया था. पहली बार BSEB ने बार कोड के साथ प्री प्रिंटेड कॉपी उपलब्ध कराई है. 2018 में इंटर का रिजल्ट 52 प्रतिशत आया था. BSEB ने इस बार सभी 136 मूल्यांकन केंद्रों पर कम्प्यूटर की व्यवस्था की थी.

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट कॉमर्स bihar board 12th commerce result
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बोर्ड परीक्षा कॉमर्स का रिजल्ट आ गया है. परीक्षार्थियों के चेहरे पर खुशी आ गई है. उनका लंबे समय का इंतजार खत्म हो गया. जो छात्र इस बार परीक्षा में उपस्थित हुए थे. उससे निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें.

Important Dates of bihar Board commerce Result 2019 Class 12th (बिहार 12वीं बोर्ड कॉमर्स 2019 रिजल्ट के महत्वपूर्ण तारीख)

State: bihar (बिहार)
Exam Name: bihar 12th commerce Board Exam (intermediate) (बिहार 12वीं बोर्ड कॉमर्स परीक्षा)
Exam Date: 6th february - 16 february
Exam Result Date: 30th march 2019

यहां चेक करें बिहार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (check here bihar board 12th commerce result 2019)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट धोषित कर दिया है. परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि अगर कोई तकनीक खामी के चलते वेबसाइट पर परिणाम तय समय पर नहीं आता है तो डरने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपको यहां स्टेप टु स्टेप बता रहे हैं कि कैसे रिजल्ट चेक किया जाता है

यहां चेक करें 12वीं बोर्ड कॉमर्स रिजल्ट (check here 12th board commerce result)

step1 बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की जो ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in है उस पर जाएं (visit official website of bihar board of intermediate examination)

step2 एडमिट कार्ड पर दर्ज रौल नंबर को सबमिट करें (submit your roll no.)

step3 क्रॉस वेरीफाई करके सबमिट बटन पर क्लिक करें (cross verify and click submit button)

step4 बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स 2019 का परिणाम आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा (show result of bihar 12th science board examination)

step5 परीक्षा परिणाम की सारी जानकारियां चेक कर लें (check all the information)

step6 पीडीएफ को डॉउनलोड कर लें और प्रिंट पर क्लिक करके प्रिंट ऑउट ले लें. (download pdf and take a print out in future)

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2019 की समीक्षा (bihar board 12th commerce result analysis)

2018 में कुल 50 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे. जिसमें 65.35 प्रतिशत छात्र और 34.65 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुए थे. 2017 में कुल 73.76 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे. जिसमें 47.8 प्रतिशत छात्र और 26.8 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुए थे. 2016 में कुल 81.87 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे. जिसमें 79.05 प्रतिशत छात्र और 85.19 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुए थे.

बिहार बोर्ड के बारे में

बिहार बोर्ड की स्थापना 1952 में हुई थी. इसे राज्य में मुख्य रूप से बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के नाम से जाना जाता है. BSEB राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा को बढ़ावा देता है. बीएसईबी अधिनियम 1952 के तहत BSEB को स्थापित किया गया था. BSEB को बिहार में स्कूली शिक्षा को विकास करने का काम सौंपा गया है. BSEB को संस्थानों को मान्यता देने और रद्द करने का अधिकार है. इसके अलावा BSEB इंटरमीडिएट स्तर के बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ मैट्रिक के पाठ्यक्रम को बनाने का काम करता है. BSEB शुरू से ही हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल स्तर की परीक्षाएं आयोजित करता रहा है.